मासिक करेंट अफेयर्स

02 May 2018

आईआईटी-जेईई मेन 2018 का रिजल्ट घोषित, 2 मई से जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Main) के नतीजे जारी कर दिए हैं. स्टूडेंट्स रिजल्ट  jeemain.nic.in या cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं. देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली जेईई मेन परीक्षा के नतीजे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर घोषित किए गए हैं. आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के रहने वाले सूरज कृष्णा ने जेईई मेन 2018 में टॉप किया है. इस बार स्टूडेंट्स की रैंक JEE Mains 2018 score के आधार पर तय होगी. 12वीं कक्षा में प्राप्त मार्क्स को कोई वेटेज
नहीं दी जाएगी. इस साल ऑफलाइन एग्जाम का आयोजन 8 अप्रैल, 2018 को और ऑनलाइन एग्जाम का आयोजन 15-16 अप्रैल को हुआ था. सीबीएसई देश भर के अलग-अलग टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन के लिए जेईई का आयोजन करता है. 

जेईई मेन्स के टॉप 2 लाख 24 हजार उम्मीदवार जेईई एडवांस के लिए आवेदन कर सकेंगे. जेईई एडवांस के लिए 2 से 7 मई तक रजिस्ट्रेशन करने होंगे और 20 मई को जेईई एडवांस परीक्षा आयोजित होगी. बोर्ड के अनुसार इस बार जेईई मेन्स ऑफलाइन परीक्षा में 10,00,000 स्टूडेंट्स और ऑनलाइन परीक्षा में 200,000 शामिल हुए थे. अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले JEE Mains की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाएं और रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और दूसरी डिटेल्स लिखकर सब्मिट करें.

जेईई एडवांस एक स्क्रीनिंग टेस्ट है जो कि देश की 23 आईआईटी में एडमिशन के लिए लिया जाता है. इस परीक्षा के जरिए आईआईटी के बीटेक कोर्सेज में दाखिला मिलता है. जेईई एडवांस का पैटर्न जेईई मेन जैसा ही होता है लेकिन यह उससे ज्यादा कठिन होता है. जेईई एडवांस्ड के दो पेपर होंगे. पेपर वन और टू के अंकों के आधार पर ही ऑल इंडिया रैंक जारी की जाएगी. एक पेपर में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का परिणाम सूची में शामिल नहीं किया जाएगा. 21 मई को पहले पेपर की परीक्षा सुबह 9 बजे से और दूसरे पेपर की परीक्षा दोपहर 2 बजे से प्रारंभ होगी. दोनों पेपर के प्रश्नों को हल करने के लिए तीन-तीन घंटे मिलेंगे.


No comments:

Post a comment