मासिक करेंट अफेयर्स

02 May 2018

बीएसएफ, सीआईएसएफ समेत विभिन्न अर्द्धसैन्य बलों में नियुक्त होंगे 398 असिस्टेंट कमांडेंट

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने असिस्टेंट कमांडेंट के 398 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. सभी भर्तियां सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स एग्जामिनेशन-2018 के जरिए की जाएंगी. लिखित परीक्षा का आयोजन 12 अगस्त 2018 को किया जाएगा. इस परीक्षा से देश के चार अर्द्धसैनिक बलों- बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के लिए भर्तियां होंगी. इन पदों को पाने की इच्छुक महिलाएं
और पुरुष परीक्षा के लिए 21 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या समकक्ष डिग्री उत्तीर्ण उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी भी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. एनसीसी का 'बी' या 'सी' सर्टिफिकेट होने पर चयन में वरीयता दी जाएगी. 

उम्मीदवार का जन्म 02 अगस्त 1993 से पहले और 01 अगस्त 1998 के बाद का नहीं होना चाहिए. आयुसीमा का आकलन 01 अगस्त 2018 को आधार बनाकर किया जाएगा. अधिकतम आयु में एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को पांच साल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को तीन साल की छूट मिलेगी. योग्य अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. इन पदों पर आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 21 मई 2018 से पहले अधिकारिक वेबसाइट ( www.upsconline.nic.in)पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.लिखित परीक्षा की तिथी 12 अगस्त 2018 को निर्धारित है.

No comments:

Post a comment