मासिक करेंट अफेयर्स

28 May 2018

बिहार में सिपाही के 9900 और फायरमैन के 1965 पदों की भर्ती

बिहार पुलिस में सिपाही के 9900 पदों आैर बिहार अग्निशमन सेवा में फायरमैन (अग्निक) के 1965 पदों पर बहाली होगी. इसके लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने विज्ञापन जारी कर दिया है. दोनों पदों के लिए इंटरमीडिएट पास या समकक्ष शैक्षणिक योग्यता जरूरी है.  नियुक्त होने वाले युवकों-युवतियों को बिहार पुलिस के अलावा बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, बिहार औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी के अलावा विभिन्न इकाइयों के लिए नियुक्त किया जाएगा. बिहार पुलिस के यह पहला मौका है जब यहां गठित होने वाले विशेषीकृत इंडिया रिजर्व बटालियन और बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी के लिए भी सिपाही की बहाली की जा रही है. इन पदों
पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया सोमवार से यानी 28 मई से शुरू होने वाली है. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून होगी.

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि सिपाही व आग्निकों के 11,865 पदों पर होने वाली नियुक्तियों में महिला अभ्यर्थियों के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था भी लागू होगी. बहाल होने वाले 11,865 सिपाही व आग्निकों में चार हजार से भी अधिक पद महिलाओं के आरक्षित रहेंगे. इन नियुक्तियों के लिए प्रशिक्षित होमगार्ड जवानों के लिए भी 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है. लेकिन इसमें शर्त यह है कि इसका लाभ केवल उन्हीं होमगार्ड जवानों को मिल सकेगा जो 1 जनवरी, 2018 से पूर्व प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं. दो प्रतिशत बिहार के स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों यानी पोता-पोती, नाती-नातिन के लिए होंगे. विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी में सिपाही के पद पर होने वाली नियुक्ति में 30 प्रतिशत पद राज्य के उन जिलों के युवकों व युवतियों भरे जाएंगे जो जिले नक्सल प्रभावित हैं. गृह मंत्रालय ने नक्सल प्रभावित जिलों के युवक-युवतियों को विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी में नियुक्त करने की अनुशंसा की थी, ताकि उग्रवाद प्रभावित जिलों के युवाओं को समाज की मुख्यधारा में शामिल कराया जा सके.

दो चरणों में परीक्षा होगी. पहले चरण में 100 अंक की दो घंटे की लिखित परीक्षा होगी. इसके बाद शारीरिक योग्यता परीक्षा होगी. लिखिल परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 30 नंबर लाना होगा. लिखित परीक्षा में पास करनेवाले छात्र ही शारीरिक परीक्षा के लिए क्वालिफाई करेंगे. शारीरिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेधा सूची बनेगी. लिखित परीक्षा का सिलेबस पर्षद की बेवसाइट पर उपलब्ध है. इन पदों से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए एंव ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाईट देखे.

No comments:

Post a comment