मासिक करेंट अफेयर्स

01 May 2018

ऑफलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने ले लिए पेटीएम ने जारी किया अपना टैप कार्ड

ऑफलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने और सुचारू बनाने के लिए पेटीएम ने 'दा पेटीएम टैप कार्ड' लांच किया है. इसके जरिए यूज़र्स इन्टरनेट ना होने पर भी डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे. वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड, पेटीएम द्वारा जारी किया गया 'दा पेटीएम टैप कार्ड' डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में सुविधा का पर्याय बनने जा रहा है. टैप कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) तकनीक का उपयोग कर यूजर्स कहीं भी ऑफलाइन पेमेंट कर सकते हैं. टैप कार्ड के उपयोग से पैसे प्राप्त करने वाले और देने वाले दोनों को नेटवर्क की झंझट से छुटकारा मिल जाएग. इस कार्ड का उपयोग उन ग्राहकों को सुविधा पहुंचाएगा जो इंटरनेट यूजर नहीं है या नेटवर्क की मजबूत पहुंच में नहीं हैं.

कंपनी के सीओओ किरण वसिरेड्डी ने कहा कि हम लगातार अपने यूज़र्स को उनकी जरुरत के हिसाब से नयी तकनीक और समाधान देने का वादा निभा रहे हैं. किरण ने कहा कि हम डिजिटल पेमेंट को लोगों के रोजमर्रा के जीवन में लाने का भरपूर प्रयास कर रहे हैं, कई सारे लोग हैं जिनके पास इन्टरनेट या नेटवर्क की पहुंच नहीं है, उनके लिए हम यह टैप कार्ड लेकर आए हैं. उन्होंने कहा कि इसकी उपलब्धता को बढाने के लिए व्यापरियों से भी NFC पोस टर्मिनल लगाने को लेकर संपर्क किया जा रहा है.

सुरक्षित और आसान पेमेंट करने की दृष्टि से यह कार्ड NFC तकनीक का इस्तेमाल करेगा, जिससे यूजर कभी भी कहीं भी ऑफलाइन पेमेंट कर सकते हैं. यूजर को बस क्यूआर कोड को स्कैन कर अपने पेटीएम खाते से कार्ड में पैसा ट्रांसफर करना पड़ेगा, जिससे कि उसे दुकानदार को पेमेंट करने के लिए ना ही इंटरनेट की जरुरत है और ना ही मोबाइल की, वह केवल कार्ड से ही पैसा चुका सकता है.

No comments:

Post a comment