मासिक करेंट अफेयर्स

23 May 2018

हरियाणा सरकार ने छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना शुरू करने की घोषणा की

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में पांच से अधिक छात्राओं को शैक्षणिक संस्थानों से लाने और ले जाने के लिए छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना शुरू की जाएगी. इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को सुरक्षा मुहैया करवाना है. प्रत्येक स्कूल और कॉलेज में परिवहन से संबंधित एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा. छात्रा अपने गांव के रास्तों के बारे में जानकारी देंगी. सरकार तीन पहिया और बसों से लड़कियों को सुविधा प्रदान करेगी और सरकार सभी खर्चों को वहन करेगी.

राज्य सरकार ने महिलाओं की सुविधा के लिए अलग-अलग जिलों में पुलिस थाने खोले हैं और इसके अलावा महिला डेस्क बनाए हैं और पुलिस में महिलाओं की संख्या पहले केवल 6 प्रतिशत थी, लेकिन अब 9 प्रतिशत तक किया गया है और इसी सत्र में इसको 10 से 11 प्रतिशत तक ले जाने का निर्णय किया गया है. महिलाओं की सुविधा के लिए 20 किलोमीटर के दायरे में महिला कॉलेज खोले जा रहे हैं और अब तक 22 कॉलेज खोले जा चुके हैं, जबकि 29 कॉलेज और खोले जा रहे हैं.

हाल ही में हरियाणा सरकार ने 12 साल से कम आयु की बच्ची के साथ रेप के मामले पर फांसी की सजा का प्रावधान किया है, जिसे केन्द्र सरकार ने भी अपनाया है. महिला की सुरक्षा वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है. पंचायतों में 33 प्रतिश्त आरक्षण होने के बावजूद 42 प्रतिशत महिलाएं चुनकर आई हैं.

No comments:

Post a comment