मासिक करेंट अफेयर्स

22 May 2018

अनिल कुमार झा कोयला इंडिया के सीएमडी नियुक्त हुए

अनिल कुमार झा कोल इंडिया के नए चेयरमैन होंगे. द एप्वाइंटमेंट कमेटी ऑफ द कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. अनिल झा अभी महानदी कोल फिल्ड्स लिमिटेड के सीएमडी हैं. एसीसी के इंफॉर्मेशन नोट के अनुसार वह 31 जनवरी 2020 तक या अगले आदेश तक इस पद पर बने रहेंगे. कोयला मंत्रालय को भी इस संबंध में सूचना दी गई है. आदेश जारी होने के बाद वह पदभार ग्रहण करेंगे. अनिल झा एक नवंबर 2015 से कोल इंडिया की सहायक कंपनी एमसीएल के सीएमडी हैं. उन्होंने धनबाद स्थित आइएसएम से एमटेक किया है. 32 साल से वे कोयला उद्योग में कार्यरत हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत सीसीएल से की थी.

उन्होंने अंडरग्राउंड और ओपेन कास्ट माइंस के तीन सप्ताह की ट्रेनिंग भी आस्ट्रेलिया में ली है. कोल इंडिया
के चेयरमैन के लिए कोयला मंत्रालय की सर्च कमेटी ने 16 फरवरी 2018 को इंटरव्यू लिया था. इसमें झा सहित सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह, डब्ल्यूसीएल के सीएमडी आरआर मिश्र, सीएमपीडीआइ के सीएमडी शेखर सरन सहित नौ अधिकारियों ने भाग लिया था. इससे पहले लोक उद्यम चयन बोर्ड ने इस पद के लिए इंटरव्यू लिया था. उसमें शामिल सभी आवेदकों को अनुपयुक्त करार दे दिया गया था. इसके बाद मंत्रालय ने अपने स्तर पर चेयरमैन चयन की प्रक्रिया शुरू की. 

वर्तमान में कोयला मंत्रालय के अपर सचिव सुरेश कुमार कोल इंडिया चेयरमैन के प्रभार में हैं. इससे पहले सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह इस पद के प्रभार में थे. तत्कालीन चेयरमैन एस भट्टाचार्य के रिटायर होने के बाद उन्हें इसका प्रभार सौंपा गया था. सिंह को मंत्रालय ने 22 अप्रैल को पद से हटा दिया था. उनकी जगह सुरेश कुमार को इस पद का प्रभार दिया था.

No comments:

Post a comment