मासिक करेंट अफेयर्स

01 May 2018

जम्मू-कश्मीर मंत्रिमंडल में बदलाव, कविंदर गुप्ता ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

जम्मू-कश्मीर के विधानसभा अध्यक्ष कवींद्र गुप्ता ने राज्य के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. आपको बता दें कि पूर्व उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने रविवार को रात में इस्तीफा दे दिया. इसके अलावा भाजपा के सतपाल शर्मा, शक्ति राम और पीडीपी के मोहम्मद खलील बांद और अशरफ मीर ने मंत्री के रूप में शपथ ली. सरकार बनने के तीन साल बाद राज्य के मंत्रिमंडल में फेरबदल हुआ. राज्य सरकार में परिवहन राज्य मंत्री सुनील शर्मा को भाजपा ने कैबिनेट मंत्री के रूप में पदोन्नति दी है. डोडा के भाजपा विधायक शक्ति राज को राज्य मंत्री के रूप में शपथ दिलायी गयी है. पीडीपी के जिन मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल किया गया है उनमें पुलवामा के
विधायक मोहम्मद खलील बांद और सोनवर के विधायक मोहम्मद अशरफ मीर शामिल हैं. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव तथा प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लिया.

मंत्रिमंडल में फेरबदल से पहले जम्मू-कश्मीर के उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने रविवार को रात में पद से इस्तीफा दे दिया. बीजेपी ने 17 अप्रैल को पीडीपी-भाजपा सरकार में अपने सभी 9 मंत्रियों को अपना-अपना इस्तीफा देने को कहा था, ताकि इस दो साल पुराने महबूबा मुफ्ती मंत्रिमंडल में नए चेहरे लाए जा सकें. हालांकि पार्टी ने उनके इस्तीफे राज्यपाल के पास नहीं भेजे थे. नए डिप्टी सीएम कवींद्र गुप्ता ने बताया कि 3 साल बाद पार्टी में मुझे जिम्मेदारी सौंपी है. मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों की उम्मीदों पर खड़ा उतरने की पूरी कोशिश करुंगा. हमने लोगों के जनमत को देखते हुए गठबंधन से प्रवेश किया है. मुझे उम्मीद है कि उनके साथ काम करना अच्छा रहेगा.

No comments:

Post a Comment