मासिक करेंट अफेयर्स

21 June 2018

शिलांग को 100 वें स्मार्ट सिटी के रूप में चुना गया

मेघालय की राजधानी शिलांग का चयन 100वीं स्मार्ट सिटी के रूप में किया गया है. शिलांग द्वारा प्रस्तुत किये गये प्रस्ताव के आकलन के बाद ही इस शहर का चयन किया गया है. अब तक  चार दौर में 99 स्मार्ट सिटी का चयन किया गया था और शिलॉन्ग को शामिल किये जाने की घोषणा के साथ ही स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 100 स्मार्ट सिटी के चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. इससे पहले जनवरी 2016 में 20 शहरों, मई 2016 में 13 शहरों, सितम्बर 2016 में 27 शहरों, जून 2017 में 30 शहरों और जनवरी 2018 में 9 शहरों का चयन किया गया था. शिलांग के चयन के साथ ही स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अंतिम रूप से चयनित 100 स्मार्ट
सिटी में कुल प्रस्तावित निवेश 2,05,018 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है.
  
स्मार्ट सिटी की सबसे खास बात होगी बाधारहित जीवन. इसमें इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी प्रमुख आधार होगी यानि इसके जरिए काम में तेजी आएगी और लोगों के जरूरत की चीजें उन्‍हें आसानी से मिल जाएगी. सरकार का कहना है कि स्‍मार्ट सिटी में सप्‍लाई और डिमांड पूरी तरह से मार्केट पर आधारित होगी. देश की पहली नई स्‍मार्ट सिटी गुजरात में बनाई जा रही है. इसका नाम गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी(गिफ्ट) है. यहां पर 886 एकड़ जमीन पर 110 टावर बनाए जा रहे हैं. यह शहर साबरमती नदी के किनारे बसाया जा रहा है. इस सिटी में डिस्ट्रिक्‍ट कूलिंग सिस्‍टम से सभी घर एयर कंडीशन युक्‍त होंगे. पानी की सप्‍लाई भी इसी तरह से की जाएगी. घरों से कचरा इकट्ठा करने के लिए भी ऑटोमेटिक सुविधा होगी.

 इस सिटी की अन्‍य खासियतों में इंटेलिजेंट बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्‍टम(आईबीएमएस), सीसीटीवी कैमरे और सर्विलांस सिस्‍टम शामिल है. इस शहर में प्रवेश स्‍मार्ट कार्ड के जरिए ही हो पाएगा. आईबीएमएस के जरिए सभी घरों को लाइटिंग, वेंटीलेशन, और फिल्‍म की टिकट बुक करने जैसी सुविधा भी मिलेगी. यहां पर इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी. साथ ही मेट्रो और बीआरटीएस सुविधा भी होगी.

आपको बता दें की स्मार्ट सिटी मिशन की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने 25 जून 2018 को की थी. इस मिशन के अंतर्गत स्मार्ट सिटी में चयनित 100 शहरों को तमाम अत्याधुनिक व्यवस्था के डेवलप किया जायेगा. जिसके लिए केंद्र सरकार प्रत्येक शहर को 500 करोड़ रुपये देगी बाकि का पैसा राज्य सरकार को लगाना होगा.

No comments:

Post a Comment