मासिक करेंट अफेयर्स

28 June 2018

बिहार में राजस्व विभाग में 12 हजार पदों पर होगी बहाली

राजस्व विभाग में इस साल के अंत तक लगभग 12 हजार पदों पर बहाली होगी. इनमें आठ से दस हजार तक अमीन, 1100 कानूनगो और 650 सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी होंगे. डिप्लोमाधारी सिविल इंजीनियरों को अमीन, सिविल में ही डिप्लोमा की डिग्री और तीन से पांच साल के अनुभव वाले को कानूनगो और बीटेक उत्तीर्ण सिविल इंजीनियरों को सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के रूप में अनुबंध पर बहाल किया जाएगा. इसकी जानकारी देते हुए राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल ने कहा कि एनडीए सरकार की प्राथमिकता भूमि विवाद को कम करना है. इसके लिए चरणबद्ध तरीके से काम हो रहा है. ऑनलाइन दाखिल-खारिज का काम जारी है.


भूमि विवाद कम करने के लिए अनुबंध पर बड़े पैमाने पर बहाली की जा रही है. बहाली से सर्वेक्षण का काम निर्धारित समय पर किया जा सकेगा. इन पदों के अलावा विभाग में कनीय व सहायक अभियंता के पदों पर भी बहाली होगी. मंत्री ने कहा कि 15 अगस्त के पहले सूबे के सभी 534 प्रखंडों में ऑनलाइन म्युटेशन शुरू करने का लक्ष्य है. अभी जमाबंदी पंजी अपडेट नहीं होने के कारण ऑनलाइन म्युटेशन में समस्या हो रही है. इसका समाधान जल्द हो जाएगा.

प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने कहा कि 31 जुलाई तक बहाली की नियमावली बन जाएगी. अगस्त में विज्ञापन और दिसम्बर 2018 तक अनुबंध पर बहाली की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. चयनित कर्मियों को मार्च 2019 तक प्रशिक्षण दिलाकर सर्वे में लगा दिया जाएगा. 36 अंचलों में सर्वे का काम मार्च 2019 तक तो राज्य के सभी अंचलों में सर्वे का काम 2021-22 तक कर लिया जाएगा.

No comments:

Post a comment