मासिक करेंट अफेयर्स

05 June 2018

राज्य स्तर पर बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 19 जून तक करे आवेदन

राज्य स्तर पर बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए फॉर्म भराना शुरू हो गया है. नालंदा खुला विश्वविद्यालय ने प्रवेश परीक्षा से जुड़ी सभी नई तिथि जारी कर दी है. इसके तहत बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 19 जून तक छात्र परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. वहीं, राज्य स्तर पर प्रवेश परीक्षा 15 जुलाई को होगी. आठ दिन के भीतर 23 जुलाई को नालंदा खुला विवि की ओर से परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. रिजल्ट के बाद काउंसिलिंग 27 जुलाई से 8 अगस्त तक होगी. 11 अगस्त तक कॉलेजों में नामांकन करना है. 13 अगस्त से बीएड का शैक्षणिक सत्र शुरू हो
जाएगा. बता दें की सूबे के सभी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का जिम्मा राजभवन ने नालंदा खुला विश्वविद्यालय को दिया है.

सूबे स्तर पर आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का केन्द्र विश्वविद्यालय मुख्यालय में होगा. नालंदा खुला विश्वविद्यालय की ओर से यह दिशा-निर्देश दिया गया है. संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए सुरक्षा आदि का जिम्मा जिला प्रशासन का होगा. परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी संबंधित विश्वविद्यालय की रहेगी. हर विश्वविद्यालय में इसके लिए एक-एक नोडल अधिकारी बनाये गये हैं. बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्न एक-एक अंक के होंगे. इनमें मल्टीपल च्वाइस भी दिया जाएगा. इसके तहत कुछ प्रश्नों में अथवा करके दूसरा प्रश्न भी पूछा जाएगा. छात्र किसी एक का जवाब दे सकते हैं. राजभवन की ओर से तय किए गए नियमों के अनुसार सामान्य वर्ग के छात्र 35 फीसदी अंक लाने पर पास होंगे. वहीं, आरक्षित वर्ग के लिए पास अंक 30 फीसदी रखा गया है. मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन होगा.

No comments:

Post a comment