मासिक करेंट अफेयर्स

20 June 2018

बिहार में स्नातक में नामांकन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारंभ 28 जून तक करे आवेदन

स्नातक खंड एक में नामांकन के लिए 19 जून से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारंभ हो गया है. आवेदक 28 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. स्नातक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले राज्य के 10 विश्वविद्यालयों में एक अभ्यर्थी अधिकतम 20 कॉलेजों में नामाकन के लिए विकल्प दे सकता है. बताया जाता है कि यदि अभ्यर्थी एक ही कॉलेज में तीन विषयों में नामाकन के लिए आवेदन देता है तो उसके पास 17 विकल्प ही बचेंगे. गौरतलब है कि सत्र 2018-2020 के लिए राज्य के 10 विश्वविद्यालयों के मान्यता प्राप्त डिग्री महाविद्यालयों व संबद्धता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में स्नातक में ऑनलाइन नामांकन के लिए केंद्रीयकृत व्यवस्था लागू हुई है. फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट (ओएफएसएस) सॉफ्टवेयर के माध्यम से नामांकन
प्रक्रिया शुरू हो रही है. 

इसी तर्ज पर इंटर की कक्षाओं में नामांकन के लिए राज्य के 3296 मान्यता प्राप्त इंटर संस्थानों में भी यही नियम लागू होंगे. छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए निजी साइबर कैफे का सहारा नहीं लेना पड़े, इससे बचाव के लिए सरकार ने राज्य के सभी जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र (डीआरसीसी) में सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया है. डीआरसीसी में ऑनलाइन आवेदन भरने में छात्र-छात्राओं को किसी तरह का शुल्क नहीं लगेगा. योजना एवं विकास विभाग के सचिव मनीष कुमार वर्मा ने सभी डीएम और आयुक्त को तत्काल ऑनलाइन व्यवस्था प्रारंभ करने का निर्देश दिया है. आयुक्त ने भी डीएम को तत्काल प्रभाव से यह इंतजाम करने को कहा है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव अनुप कुमार सिन्हा ने कहा है कि स्नातक की कक्षाओं में ऑनलाइन फेसीलेशन सिस्टम फॉर स्टुडेंट्स के अंतर्गत राज्य के विवि ललित नारायण मिथिला दरभंगा, तिलकामांझी विवि, भागलपुर, वीरकुंवर सिंह आरा, बीएनमंडल मधेपुरा, बीआर अंबेदकर, मुजफ्फरपुर, मगध विवि गया, पूर्णिया विवि, मुंगेर विवि, पाटलिपुत्र विवि, पटना एवं जेपी नारायण, छपरा के सभी अंगीभूत और गैर अंगीभूत डिग्री कॉलेजों में स्नातक कक्षा में विद्यार्थियों का ऑनलाइन नामांकन किया जाना है. इसके अतिरिक्त उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले 3296 मान्यता प्राप्त सभी सरकारी व गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय और इंटर कॉलेजों/अंगीभूत एवं गैर अंगीभूत डिग्री कॉलेजों में भी विद्यार्थियों का ऑनलाइन नामांकन किया जाना है. सचिव ने कहा है कि छात्र हित में जिलों के डीआरसीसी की सहायता से विद्यार्थी आवेदन पत्र भर सकें, इसके लिए यह आवश्यक है कि केंद्रों में विशेष काउंटर विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हो सके, जिससे उन्हें सुविधा मिल सकेगी.

No comments:

Post a comment