मासिक करेंट अफेयर्स

04 June 2018

आईसीसी वनडे रैंकिंगः नेपाल, स्कॉटलैंड समेत 4 नई टीमें शामिल, इंग्लैंड पहले और भारत दूसरे नंबर पर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने नेपाल, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को 12 मौजूदा देशों के साथ वनडे रैंकिंग में शामिल किया है. आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ये टीमें जो भी द्विपक्षीय वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगी उसके परिणाम के आधार पर रेटिंग अंक दिए जाएंगे. नीदरलैंड ने 2017 में आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैम्पियनशिप जीतकर वनडे दर्जा और 13 टीमों की वनडे लीग में जगह बनाई. आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2018 में एसोसिएट देशों में स्कॉटलैंड, नेपाल और यूएई शीर्ष 3 में रहे थे. इस कारण इन देशों ने वनडे दर्जा हासिल किया.

 आईसीसी वनडे रैंकिंग में स्कॉटलैंड 28 रेटिंग के साथ 13वें स्थान पर है. उसके 417 अंक हैं. यूएई 18 रेटिंग के साथ 14वें स्थान पर है. उसके 236 अंक हैं. नीदरलैंड के 13 रेटिंग अंक हैं. नीदरलैंड और नेपाल को इस सूची में जगह बनाने के लिए कम से कम 4 मैच खेलने की जरूरत है. आईसीसी के बयान के अनुसार, "जब कोई टीम किसी दूसरे के साथ खेलती है तो उसे अंक मिलते हैं. 1 मई 2015 और 30 अप्रैल, 2017 के बीच खेले गए मैच में मिले अंकों को 50 फीसदी माना जाएगा, जबकि 1 मई, 2017 के बाद खेले गए मैच में मिले अंकों को 100 फीसदी माना जाएगा."

 नई टीमों की शुरुआती रैंकिंग मई 2015 से खेले गए मुकाबलों के परिणामों के आधार पर की गई है. स्कॉटलैंड और यूएई ने आईसीसी के पूर्णकालिक सदस्य देशों की टीमों और एकदूसरे के खिलाफ मैच खेले हैं. नीदरलैंड और नेपाल ने पूर्णकालिक सदस्य देशों की टीमों के खिलाफ कोई वनडे मैच नहीं खेला है. स्कॉटलैंड और यूएई आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग टूर्नामेंट 2018 में शामिल रहे हैं. बयान में कहा गया है, "नई टीमों को सूची में जोड़ने से टेस्ट मैच खेलने वाले 12 देशों की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है." मौजूदा समय में आईसीसी वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड की टीम 125 रेटिंग के साथ नंबर 1 पर काबिज है. दूसरे स्थान पर भारत है. उसके 122 रेटिंग अंक हैं. वहीं चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने वाली पाकिस्तान की टीम छठे नंबर पर है.

No comments:

Post a comment