मासिक करेंट अफेयर्स

06 June 2018

रेल मंत्रालय ने 'ऑनलाइन' टिकट बुकिंग के लिए लांच किया नया ऐप

रेलवे ने ऑनलाइन पोर्टल www.irctc.co.in अब अपने नए यूजर के लिए इंटरफेस के बीटा संस्करण को लॉन्च किया है. केंद्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि `डिजिटल इंडिया` पहल ने सरकारी संगठनों के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करने और भारत के नागरिकों के लिए रेल यात्रा आसान बनाने के लिए की तरह से काम कर रही है. उन्होंने कहा कि रेलवे की नई ऑनलाइन टिकट बुकिंग एप से रेल टिकट बुकिंग करने का तरीका आसान और तेज होगा. ई-टिकटिंग वेबसाइट के नए इंटरफेस के लॉन्च के साथ ही इस एप को यूज करने वाला अब ट्रेनों की पूछताछ आसानी से कर सकते हैं और लॉगिन के बिना सीटों की उपलब्धता की जांच भी कर सकते हैं. जिससे उनका
समय बच सकता है.

यह सुविधा रेलवे की ऑनलाइन ई-टिकट बुकिंग सिस्टम में नए रुप से काम करेगी. साथ ही विभिन्न ट्रेनों के सवरी के लिए बुकिंग और आसानी से हो यह सुनिश्चित करेगी. नए रूप और अनुभव यूजर को कुछ अग्रिम आरक्षण अवधि यानी कुछ ट्रेनों को छोड़कर वर्तमान में 120 दिनों तक उपलब्धता का पता लगाने की सुविधा प्रदान कर रहा है.

नई प्रणाली में, उपयोगकर्ता टिकटों को रद्द करने, टिकटों की छपाई, अतिरिक्त SMS के लिए अनुरोध के विकल्प का उपयोग करके वैकल्पिक ट्रेन का चयन करके और आवश्यक होने पर बोर्डिंग में परिवर्तन करता है. यूजर इंटरफेस के विकास में तकनीकी प्रगति भी मोबाइल, डेस्कटॉप, लैपटॉप और टैबलेट में नेविगेशन की सुविधा प्रदान करती है.

No comments:

Post a comment