मासिक करेंट अफेयर्स

08 June 2018

चुनाव आयोग ने अपना ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल लॉन्च किया

सूचना अधिकार अधिनियम के तहत 6 जून 2018 को भारतीय निर्वाचन आयोग ने सूचना मांगने वाले आवेदकों की सहायता के उदेश्य से एक ऑनलाइन RTI पोर्टल लॉन्च किया है. यह ऑनलाइन पोर्टल मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत, चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और अशोक लवासा की अध्यक्षता में लॉन्च किया गया है. कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन RTI पोर्टल (rti.eci.nic.in) के मुख पृष्ठ पर ऑनलाइन आरटीआई पर क्लिक करके
आसानी से एक्सैस कर सकता है. आरटीआई अधिनियम के अंतर्गत आवश्यक शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के लिए पोर्टल पर एक गेटवे सुविधा भी है. सूचना अधिकार अधिनियम के तहत ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आवेदकों को जानकारी पाने में सहूलियत रहेगी.

पोर्टल आवेदकों के लिए ऑनलाइन जवाबदेही के मार्ग को प्रशस्त करता है और पोर्टल पर पहली अपील दर्ज करने और इसके उत्तर की सुविधा भी प्रदान करता है. आरटीआई आवेदकों को एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से भी अधिसूचना मुहैया की जाएगी. ऑनलाइन पोर्टल के साथ ही जानकारी मांगने वाले आवेदकों के लिए ऑफ़लाइन मोड भी जारी रहेगा. डीओपीटी के पोर्टल से पिछले आरटीआई आवेदनों को डाउनलोड करके उनमें से कुछ को छोड़कर बाकी सभी आवेदनों का उपयुक्त उत्तर आवेदकों को दे दिया गया है. अब पोर्टल के शेष आवेदनों और पहली अपील के आधार पर आवेदनों का शीघ्रता से निपटान किया जाएगा.

No comments:

Post a comment