मासिक करेंट अफेयर्स

21 June 2018

अमेरिका ने बनाया दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपरकंप्यूटर

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली और बुद्धिमान वैज्ञानिक सुपरकंप्यूटर का अनावरण किया है जो प्रति सेकंड 2,00,000 ट्रिलियन गणनाओं को पूरा कर सकता है. यह सुपर कंप्यूटर ऊर्जा, उन्नत सामग्री और कृत्रिम बुद्धि (एआई) में अनुसंधान के लिए अभूतपूर्व कंप्यूटिंग शक्ति प्रदान करता है. अमेरिका के ऊर्जा विभाग ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी (ओआरएनएल) 'समिट' नामक यह सुपरकंप्यूटर अपने पिछले शीर्ष रैंकिंग सिस्टम 'टाइटन' की तुलना में आठ गुना अधिक शक्तिशाली होगा. कुछ वैज्ञानिक अनुप्रयोगों के लिए, 'समिट' 3
बिलियन बिलियन से अधिक मिश्रित परिशुद्धता गणनाओं में भी सक्षम होगा.

'समिट' में डेटा संचरण के लिए तेज, उच्च बैंडविड्थ के साथ जोड़े गए 10 से अधिक पीटा बाइट्स मेमोरी भी है. अत्याधुनिक हार्डवेयर और मजबूत डेटा उपप्रणाली  के संयोजन से बना 'समिट' 2012 में बने 'टाइटन' की विरासत को आगे बढ़ता है जो कि हाइब्रिड सीपीयू-जीपीयू आर्किटेक्चर के विकास को दर्शाता है. 
 
दुनिया के टॉप टेन सुपर कंप्यूटर की बात की जाए तो समिट के बाद दूसरे नंबर पर सनवे तायहु-लाईट आता है. इसकी स्पीड 93 पेटाफ्लॉप्स है. भारत में देखा जाए तो सबसे फ़ास्ट सुपर कंप्यूटर प्रत्यूष है. इसकी पीक पॉवर 6.8 पेटाफ्लॉप्स है. प्रत्यूष दो हाई परफोर्मिंग कंप्यूटिंग फैसिलिटी से मिल कर बना है. इसका 4.0 पेटाफ्लॉप्स वाला यूनिट पुणे स्थित IITM में है. और 2.8 पेटाफ्लॉप्स वाला हिस्सा नोएडा स्थित NCMRWF में है.

No comments:

Post a comment