मासिक करेंट अफेयर्स

20 June 2018

कोलंबिया के नए राष्ट्रपति इवान डुक चुने गए, दो अगस्त को लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ

कोलंबिया के नए राष्ट्रपति इवान डुक चुने गए हैं. इवान डुक (41 वर्ष) को 1.03 करोड़ वोट मिले हैं. कोलंबिया में डेमोक्रेटिक सेंटर पार्टी के नेता इवान डुक को सोमवार को देश का नया राष्ट्रपति निर्वाचित किया गया. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, इवान डुक (41 वर्ष) को रविवार को 1.03 करोड़ वोट यानी 53.98 फीसदी वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी गुस्तावो पेट्रो को 80 लाख यानी लगभग 41.81 फीसदी वोट मिले. इवान डुक ने चुनावी नतीजों का पता चलने के बाद रविवार रात को अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, "मैं बड़ी नम्रता और सम्मान के साथ कोलंबिया के लोगों को यह बताना चाहता हूं कि मैं देश को एकजुट रखने में अपनी सारी ऊर्जा लगा दूंगा."
उन्होंने कहा कि उनके लिए किसी भी नगारिक की हार नही हुई है क्योंकि वह देश के सभी नागरिकों के राष्ट्रपति बनना चाहते हैं, जिन्होंने उन्हें दिया है, उनके भी और जिन्होंने वोट नहीं दिया उनके भी.

इवान डुक दो अगस्त को पद की शपथ लेंगे और उनका कार्यकाल दो अगस्त 2022 तक रहेगा. इवान ड्यूक अगस्त में शपथ ग्रहण के बाद वह 1872 के बाद से कोलंबिया के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति होंगे. निवर्तमान राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस ने फोन कर डुक को जीत की बधाई दी. लैटिन अमेरिका देश कोलंबिया में बदलाव व शांति की नई बयार बह रही है. कोलंबिया के सबसे पुराने गुरिल्ला संगठन फार्क शांति के लिए तैयार हो गया. इसे 21वीं सदी की सबसे बड़ी शांति पहल माना जा सकता है. पांच दशक से सेना और फार्क के बीच हुई लड़ाई में ढाई लाख लोगों की जान गई. करीब 40 हजार लोग गुमशुदा हैं. यूएन के मुताबिक इस गृहयुद्ध में करीब 74 लाख लोग विस्थापित हुए. इस समझौते के बाद फार्क अब राजनीति दल बन गया है.

No comments:

Post a comment