मासिक करेंट अफेयर्स

07 June 2018

दुनिया के सबसे ज्यादा भुगतान पाने वाले एथलीटों में विराट कोहली

अमेरिकी बॉक्सिंग चैंपियन फ्लॉइड मवेदार के शीर्ष पर फोर्ब्स के संकलन के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली दुनिया के सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले एथलीटों में से एक है. सूची में शामिल होने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी कोहली को 24 मिलियन अमेरिकी डालर की कमाई के साथ 83 वें स्थान पर रखा गया है. हैरानी की बात है कि, ‘वर्ल्ड के सर्वोच्च-भुगतान वाले एथलीट 2018’ संकलन की सूची में सभी पुरुष खिलाड़ी मौजूद हैं इसमें कोई महिला शामिल नहीं है. फोर्ब्स ने कहा, “29 वर्षीय कोहली सिर्फ भारतीय क्रिकेट का सबसे बड़ा नाम ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय एथलीटों में से भी एक है. तीन स्पोर्ट्स सितारों की तुलना में कोहली के सबसे अधिक  (25 मिलियन से अधिक) ट्विटर अनुयायियों हैं.”

फोर्ब्स ने कहा, “वर्ल्ड की सर्वोच्च-भुगतान वाली एथलीट 2018′ सूची में 41 वर्षीय मवेदार 285 मिलियन अमरीकी डालर की कमाई के साथ शीर्ष पर है. इस साल भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड ‘बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया’ ने कोहली को नव निर्मित A+ अनुबंध प्राप्त करने के लिए पांच खिलाड़ियों में से एक के रूप में नामित किया, जो 1 मिलियन अमेरिकी डालर से अधिक की वार्षिक रखरखाव की गारंटी देता है.” फोर्ब्स ने कहा, “फिर भी भारतीय क्रिकेट मेगा-सितारों की तरह जो उनके सामने आए हैं, कोहली का बड़ा वेतन ऑफ द पिच निकलता है” जहां उन्होंने प्यूमा, पेप्सी, ऑडी और ओकले जैसे शीर्ष ब्रांडों के साथ भागीदारी की हुई है.”

फोर्ब्स ने कहा कि, “टेनिस महिला खिलाड़ियों ली ना, मारिया शारापोवा और सेरेना विलियम्स नियमित रूप से सूची में थे, लेकिन ली 2014 में सेवानिवृत्त हो गयी और शारापोवा अभी भी एक प्रतिबंधित पदार्थ का उपयोग करने के लिए 15 महीने के बैन को झेल रही हैं.” विलियम्स पिछले साल शीर्ष 100 में शामिल होने वाली एकमात्र महिला थीं, लेकिन सितंबर में अपनी बेटी, एलेक्सिस को जन्म देने के बाद इस साल उनके पुरस्कार राशि 8 मिलियन अमरीकी डॉलर से 62,000 अमेरिकी डॉलर हो गईं. यूईएफसी स्टार कॉनोर मैकग्रेगर के खिलाफ अगस्त बॉक्सिंग मैच के लिए 275 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करने के कारण मवेदार सात साल में चौथे बार दुनिया के सबसे ज्यादा भुगतान वाले एथलीटों में सर्वश्रेष्ठ बन गया है.

No comments:

Post a comment