मासिक करेंट अफेयर्स

27 June 2018

भारत महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे खतरनाक देश : सर्वेक्षण

महिलाओं के लिए भारत दुनिया का सबसे खतरनाक देश है. ग्लोबल एक्सपर्ट्स के एक पोल में दावा किया गया है कि महिलाओं के खिलाफ यौन अपराध और जबरन उनसे काम करवाए जाने के चलते भारत की यह स्थिति है. मंगलवार को इस पोल के नतीजे जारी किए गए. थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन के सर्वे के मुताबिक युद्ध प्रभावित अफगानिस्तान और सीरिया भारत के बाद क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. इसके बाद सोमालिया और सऊदी अरब का नंबर आता है. 550 महिला मुद्दों के एक्सपर्ट्स की राय लेने के बाद यह रिपोर्ट तैयार की गई है.


पश्चिमी देशों की बात करें तो महिलाओं के साथ यौन अपराध और उत्पीड़न के मामले में अमेरिका एक मात्र देश था, जो टॉप 10 में है. महिलाओं से यौन उत्पीड़न के मामलों में अमेरिका को संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रखा गया है. इससे पहले 2011 में भी इस तरह का सर्वे हुआ था. उस सर्वे में अफगानिस्तान, कॉन्गो, पाकिस्तान, भारत और सोमालिया को महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक देश बताया गया था.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत के महिलाओं के प्रति खतरनाक देशों में टॉप पर पहुंचने की वजह यह है कि अपराधों से निपटने के लिए जरूरी प्रयास नहीं किए गए. रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में 5 साल से भी पहले हुए छात्रा के रेप और मर्डर के मामले के बाद राष्ट्रीय स्तर पर विरोध प्रदर्शन होने के बावजूद हालात बहुत सुधरे नहीं हैं.

No comments:

Post a comment