मासिक करेंट अफेयर्स

02 June 2018

टाटा मोटर्स ने ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए

टाटा मोटर्स और महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 1,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की तैनाती के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें यात्री और वाणिज्यिक दोनों तरह के वाहन शामिल होंगे. एक आधिकारिक बयान में गुरुवार को यह जानकारी दी गई. टाटा समूह की कंपनी टाटा पॉवर लि. ने टाटा मोटर्स की मदद से राज्य में कई स्थानों पर ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना की है. इस एमओयू पर विश्व् पर्यावरण दिवस के मौके पर हस्ताक्षर किए गए.
टाटा मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक गुंटेर बुत्सेक ने कहा, ‘‘यह एमओयू महाराष्ट्र इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2018 को बढ़ावा देगा और राज्य में ईवी को अपनाने को बढ़ावा देगा. हम सरकार के भारत में ई-मोबिलिटी की सरकार के ²ष्टिकोण के प्रति प्रतिबद्ध हैं.’’ उन्होंने कहा कि टाटा मोटर्स ‘ईवी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए अपनी समूह कंपनियों की ताकत का लाभ उठाने में विशिष्ट रूप से उपयुक्त स्थान पर है’ और अपनी वर्तमान प्रतिबद्धताओं के अलावा भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार है.

इस अवसर पर, मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने गेटवे ऑफ इंडिया पर पांच टाटा टिगोर ईवी वाहनों का उद्घाटन किया. इन वाहनों को टाटा मोटर्स ने ईईएसएल के लिए बनाया है. टाटा पावर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक प्रवीर सिन्हा ने कहा कि कंपनी महाराष्ट्र को एक ईवी के लिए तैयार राज्य के रूप में बनाने के दृष्टिकोण के तहत काम कर रही है, जो भारत का कार्बन पदचिन्ह घटाएगा तथा ग्राहकों को टिकाऊ भविष्य बनाने में सक्षम बनाएगा.

No comments:

Post a Comment