मासिक करेंट अफेयर्स

30 June 2018

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इज़राइल के साथ कृषि JWG की घोषणा की

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इजरायल के कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री उरी एरियल से मुलाकात की. इस मौके पर उन्होंने कृषि, बागवानी और संबद्ध क्षेत्रों के क्षेत्र में गुजरात और इजराइल के बीच एक संयुक्त कार्यकारी समूह की घोषणा की. गौरतलब है कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी छह दिन के इजरायल दौरे पर हैं. एरियल के साथ अपनी बातचीत के दौरान, रुपाणी ने जोर देकर कहा कि कृषि उनकी प्राथमिकताओं के मूल में हैं और गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है जो वर्ष 2022 तक किसानी की आमदनी को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध है. एरियल से मुलाकात के बाद रुपाणी ने कहा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव (कृषि) की अध्यक्षता में एक संयुक्त
कार्यकारी दल का गठन किया जाएगा जिसके माध्यम से गुजरात और इजराइल के बीच कृषि, बागवानी और संबद्ध क्षेत्रों की दिशा में लगातार काम करेगा.
 
रुपाणी ने कहा कि गुजरात और इज़राइल सरकार से सरकार के आधार पर मिलकर काम कर सकते हैं और दोनों देशों के बीच व्यापार से वायापर के स्तर पर सार्थक सहयोग से संभावित तरीकों का भी पता लगाया जा सकता है. बैठक का उद्देश्य भारत-इजराइल के बीच कृषि सहयोग और भारत-इजराइल कृषि योजना (Indo-Israel Agriculture Plan) को मजबूत करना और हाईटेक सुरक्षात्मक खेती और इजराइल की खेती करने की विधियों का उपयोग करने के अवसरों का पता लगाना था. एरियल ने कहा कि गुजरात हमेशा कृषि और बागवानी में अभिनव प्रयोगों के लिए अग्रणी राज्य रहा है और मुझे पूरा भरोसा है कि गुजरात में इस मॉडल की सफलता भारत के अन्य राज्यों के लिए भी समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेगी.

No comments:

Post a comment