मासिक करेंट अफेयर्स

26 July 2018

बिहार में पंचायतों में कार्यपालक सहायक, जूनियर इंजीनियर और एकाउंटेंट की 12578 पदों की होगी भर्ती

इंजीनियरिंग पास और वाणिज्य (कॉमर्स) विषय की योग्यता रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. ऐसे युवा बिहार सरकार द्वारा आगामी दो से तीन महीनों के दौरान पंचायतों में होने वाली भर्ती में भाग ले सकते हैं. बिहार सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत बनाने के लिए साढ़े 12 हजार से ज्यादा पदों पर संविदा यानी कॉन्ट्रैक्ट पर भर्तियां करने का निर्णय लिया है. मंगलवार को हुई सरकार की कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह निर्णय लिया है. सीएम ने अधिकारियों से कहा है कि वे जल्द से जल्द प्रदेश की सभी पंचायतों के लिए इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करें.

बिहार सरकार की कैबिनेट बैठक में पंचायतों में विभिन्न पदों पर बहाली करने का निर्णय लिया गया है. कैबिनेट के निर्णय के अनुसार पंचायतों में 12 हजार 578 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. हर पंचायत में कार्यपालक सहायक की नियुक्ति की जाएगी. इसके अलावा बिहार सरकार 4 पंचायतों को मिलाकर एक जूनियर इंजीनियर और एक लेखा सह तकनीकी सहायक की भी नियुक्ति करेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि कॉन्ट्रैक्ट पर की जाने वाली ये सभी नियुक्तियां अगले 100 दिनों के अंदर पूरी कर ली जाएं.

पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त करने के लिए की जा रही इन भर्तियों के पीछे सरकार की मंशा लोकतंत्र के सबसे निचले स्तर के प्रशासन को सुधारना है. सरकार की योजना है कि पंचायतों के जरिए होने वाले सभी काम समय पर और गुणवत्ता के साथ पूरे किए जाएं. साथ ही राज्य सरकार की योजनाओं को पंचायतों के जरिए सही तरीके से लागू किया जाए. इसके लिए ही हर पंचायत में एक कार्यपालक सहायक की नियुक्ति की जा रही है. इनका नियोजन प्रशासनिक सुधार मिशन पैनल के जरिए किया जाएगा.

3 comments:

  1. Kab se form bharayega

    ReplyDelete
  2. इसमें नॉर्मल ग्रेजुएशन वाला फॉर्म भर सकता है कि नहीं कृपया मुझे बताएं मैं b.a. Pass हूं

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी नहीं लेखापाल के लिए B.com होना जरुरी है

      Delete