मासिक करेंट अफेयर्स

16 July 2018

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2018 का परिणाम घोषित

यूपीएससी प्रीलिम्स रिजल्ट 2018 (UPSC Prelims Result 2018) जारी कर दिया गया है. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने नतीजों की घोषणा upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर की. उम्मीदवार इन वेबसाइट्स पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं. करीब 3 लाख उम्मीदवारों को यूपीएससी प्री रिजल्ट 2018 का इंतजार था. प्री में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा में पास होने के लिए डीएएफ में फिर से आवेदन करना होगा. 28 सितंबर से आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए डीएएफ ऑनलाइन भरें और ऑनलाइन जमा करें. डीएएफ 23 जुलाई से 6 अगस्त तक उपलब्ध रहेगा. 

आयोग आईएएस, आईएफएस और आईपीएस सहित अन्य सेवाओं के लिए अधिकारी चुनने के लिये तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विसेज प्रीलिमिनरी एग्जामिनेशन 2018 की आवेदन प्रक्रिया फरवरी, 2018 में शुरू की थी. इस साल आयोग ने 782 वैकेंसी के लिए आवेदन फॉर्म जारी किए थे. इसके लिए प्रीलिम्स एग्जाम 3 जून को आयोजित हुए थे. प्रीलिम्स पास करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में बैठना होगा जो कि 1 अक्टूबर को आयोजित होगी. 

रिजल्ट देखने के लिए upsconline.nic.in पर जाएं और Result- Civil Services(Preliminary) Examination, 2018, परिणाम - सिविल सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा, 2018 के लिंक पर क्लिक करें. अब एक पीडीएफ खुलेगी. उस पर रोल नंबर चेक करें. 

No comments:

Post a comment