मासिक करेंट अफेयर्स

30 July 2018

प्रधानमंत्री मोदी ने लखनऊ में 60,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू कीं

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में महुर्त समारोह में 60,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं लॉन्च कीं. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगभग 60,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के शिलान्यास के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन योजानओं को डिजिटल इंडिया और मेड इन इंडिया की ओर एक बड़ा कदम बताया. पीएम ने 81 परियोजनाओं का शिलान्यास इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के सभागार में किया. उन्होंने इस मौके पर कहा कि फाइबर (केबल) बिछाना हो या इंटरनेट सेवाओं के लिए आईटी सेंटरों का स्थापना, डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर को नई दिशा और राज्य की नई गति मिलेगी. 

उन्होंने कहा कि देश इस वक्त दुनिया में मोबाइल निर्माण का हब बनता जा रहा है और उत्तर प्रदेश इस क्रांति में सबसे आगे है. उन्होंने बताया कि राज्य में 50 से भी अधिक मोबाइल निर्माता कंपनियां काम कर रही हैं और विश्व की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता इकाई भी यहां है. केंद्र सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल में उज्जवला योजना के तहत घरों में लगाए गए एलईडी बल्ब के जरिये बिजली के बिल में से 50,000 करोड़ रुपये बचाए गए हैं. उन्होंने कहा कि इस राशि पर अगर वह छूट देते तो हर जगह 'वाह वाह मोदी' की चर्चा होती. 

उनसे पहले बोलते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि उत्तर प्रदेश ने ईज ऑफ डूइंग के मामले में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. सीएम ने पूर्व की बसपा सरकारों की तुलना की और बताया कि बीएसपी की सरकार में 5 साल में 50,000 करोड़ का निवेश आया था जबकि उनकी सरकार में 1 साल में ही 60,000 करोड़ का निवेश आ चुका है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा 50,000 करोड़ की योजनाएं पाइपलाइन में हैं और जल्द ही शुरू होंगी.

No comments:

Post a comment