मासिक करेंट अफेयर्स

16 July 2018

पीएम मोदी ने वाराणसी में 900 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में पुंजीभूत रूप में 900 करोड़ रुपये से अधिक की महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी. उद्घाटन की गई परियोजनाओं में वाराणसी सिटी गैस वितरण परियोजना और वाराणसी-बलिआ MEMU ट्रेनशामिल हैं. पंचकोशी परिक्रमा मार्ग और स्मार्ट सिटी मिशन और नमामी गंगे के तहत कई परियोजनाओं के लिए आधारशिला रखी गई. प्रधान मंत्री ने वाराणसी में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र की आधारशिला भी रखी. उन्होंने उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की भी आधारशिला रखी.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश की आशाओं और आकाक्षाओं को नई बुलंदियां देने वाला है. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर Rs 23,000 करोड़ से ज्यादा खर्च किए जाएंगे. लखनऊ से लेकर गाजीपुर के रास्ते में जितने भी शहर-कस्बे और गांव आएंगे, वहां की तस्वीर बदलने जा रही है. उत्तर प्रदेश में सिर्फ हाईवे ही नहीं बल्कि वॉटरवे और एयरवे पर भी तेजी से काम चल रहा है. गंगा जी में बनारस से हल्दिया तक चलने वाले जहाज इस पूरे क्षेत्र में औद्योगिक विकास को और आगे ले जाएंगे. उत्तर प्रदेश के 12 एयरपोर्ट उड़ान योजना के तहत विकसित किए जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार एक ऐसे नए भारत का निर्माण करना चाहती है जिसमें बीमारों, गरीबों, बच्‍चों, युवाओं और किसानों के हितों का पूरा ख्‍याल रखा जा सके. उन्होंने कहा की केंद्र की एनडीए सरकार और उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार के अथक प्रयासों के कारण ही बाणसागर परियोजना पूरी हो सकी है. इस परियोजना से सिंचाई को बढ़ावा मिलेगा और मिर्जापुर तथा इलाहाबाद के किसानों को इससे काफी लाभ होगा. प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि विपक्षी दलों के नेतृत्‍व वाली पिछली सरकारों ने जनता की अनदेखी की और विकास परियोजनाओं को समय पर पूरा नहीं किया. उन्‍होंने विपक्ष पर केवल अपने पारिवारिक हित और भ्रष्‍टाचार को बढ़ावा देने का भी आरोप लगाया. श्री मोदी ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों के एजेंडे में किसानों और गरीबों के हित कभी नहीं थे. श्री मोदी ने लोगों से सामाजिक सुरक्षा और माइक्रो सिंचाई जैसी योजनाओं का बढ़कर लाभ उठाने की अपील की.

No comments:

Post a comment