मासिक करेंट अफेयर्स

12 July 2018

फ्रांस को पछाड़कर विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत

भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. भारत ने यह उपलब्धि फ्रांस को सातवें नंबर पर धकेलकर हासिल की है. ये जानकारी विश्व बैंक द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के आधार पर सामने आई है. भारत का जीडीपी पिछले साल के अंत में 2.597 लाख करोड़ डॉलर हो गया था. वहीं फ्रांस का जीडीपी 2.582 लाख करोड़ डॉलर रहा. कई महीनों के कमजोर प्रदर्शन के बाद जुलाई 2017 से इकोनॉमी की हालत
में सुधार देगा गया. इस रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया है कि 2032 तक अमेरिका और चीन के बाद भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा.

विश्व बैंक के आंकड़ो के मुताबिक भारत में प्रति व्यक्ति आय फ्रांस से 20 गुना कम है. भारत की जनसंख्या 134 करोड़ है जबकि फ्रांस की जनसंख्या 6.7 करोड़ है. भारतीय अर्थव्यवस्था मुख्य तौर पर पिछले साल मैन्यूफैक्चरिंग और ग्राहकों की खपत पर आधारित थी. पिछले साल नोटबंदी और जीएसटी का असर अर्थव्यवस्था पर पड़ा. भारत की विकास दर पिछले 10 सालों में दोगुनी हुई है. चीन में मंदी छा रही है ऐसे में भारत एशिया में ताकत बनकर उभरा है. आईएमएफ के मुताबिक भारत इस साल 7.4 फीसदी की दर से विकास हासिल करेगा. वहीं 2019 में भारत की जीडीपी 7.8 फीसदी रहने का अनुमान है. विश्व की विकास दर इस दौरान 3.9 फीसदी रहेगी.

लंदन के सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स और बिजनेस रिसर्च कंसलटेंसी फर्म ने पिछले साल कहा था कि भारत इस साल जीडीपी के मामले में ब्रिटेन और फ्रांस दोनों को पछाड़ देगा. फर्म के मुताबिक 2032 तक भारत के विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का पूरा मौका है. 2017 के अंत तक ब्रिटेन 2.622 लाख करोड़ के साथ दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था था. विश्व बैंक द्वारा जारी की गई इस सूची में अमेरिका पहले, चीन दूसरे,जापान तीसरे और जर्मनी चौथे स्थान पर काबिज हैं.

No comments:

Post a comment