मासिक करेंट अफेयर्स

27 July 2018

अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग और माईगव ने 'इनोवेट इंडिया प्लेटफॉर्म' लॉन्च किया

अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग और माईगव ने 'इनोवेट इंडिया प्लेटफॉर्म' लॉन्च कियाजो भारत सरकार के नागरिक केंद्रित मंच, अटल इनोवेशन मिशन और माईगोव के बीच एक सहयोग है. #InnovateIndia पोर्टल देश भर में होने वाले सभी नवाचारों के लिए एकमात्र बिंदु के रूप में कार्य करेगा. InnovateIndia  और MyGov-AIM पोर्टल राष्ट्रीय स्तर पर जमीनी और गहरे तकनीक के नवप्रवर्तनकों को पंजीकृत करने के लिए नवाचार मंच उपलब्ध कराता है. जो लोग एक महत्वपूर्ण नवाचार की तलाश में हैं, वे अर्थव्यवस्था के लाभ के साथ-साथ राष्ट्रीय सामाजिक जरूरतों के लिए पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं.

इनोवेट इंडिया प्लेटफॉर्म को लांच करते हुए अटल नवाचार मिशन के मिशन निदेशक ने कहा कि इनोवेट इंडिया माईगव-एआईएम पोर्टल राष्ट्रीय स्तर पर बुनियादी एवं गहन तकनीक वाले अन्वेषकों दोनों को ही पंजीकृत करने के लिए अत्यंत आवश्यक नवाचार प्लेटफॉर्म की रचना करता है. ऐसे लोग जो किसी महत्वपूर्ण नवाचार की तलाश में हैं वे अर्थव्यवस्था के फायदे के साथ-साथ राष्ट्रीय सामाजिक जरूरतों की पूर्ति के लिए इस पोर्टल से लाभ ले सकते हैं.

प्लेटफॉर्म के उपयोगकर्ता ‘इनोवेट इंडिया पोर्टल’ पर एकत्रित नवाचारों को देख सकते हैं. टिप्पणी एवं साझा कर सकते हैं और इसके साथ ही इनकी रेटिंग भी कर सकते हैं. लीडरबोर्ड का अवलोकन कर सकते हैं. जिसकी गणना प्रत्येक नवाचार को मिले वोटों के आधार पर की जाती है. नागरिक माईगव वेबसाइट पर लॉग-इन करके अपने संगठन, किसी और नवाचार को इस प्लेटफॉर्म पर साझा कर सकते हैं. इन नवाचारों को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों जैसे कि व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर पर भी साझा किया जा सकता है.

No comments:

Post a comment