मासिक करेंट अफेयर्स

08 July 2018

मार्क जुकरबर्ग बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति

दुनिया के पांच सबसे अमीर व्यक्तियों की रैंकिंग में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग पूंजी बाजार निवेशक वारेन बफे को पीछे छोड़कर दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं. अब वह अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से ही पीछे रह गए हैं. पहली बार इस सूची के शीर्ष तीन में तकनीकी क्षेत्र से पूंजी बनाने वाले लोग शामिल हैं. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, शुक्रवार को फेसबुक के शेयरों में 2.4 फीसदी की उछाल दर्ज की गई. इसी वजह से जुकरबर्ग की संपत्ति में शानदार इजाफा हुआ है. जुकरबर्ग की संपत्ति 81.6 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है, जो बफे की संपत्ति से 37.3 करोड़ डॉलर अधिक है. कुछ दिन पहले ही जुकरबर्ग बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन वारेन
बफे की संपत्ति के करीब पहुंच गए थे.

फेसबुक पर जताए गए निवेशकों के भरोसे के कारण ही जुकरबर्ग की संपत्ति में तेजी से इजाफा हुआ है. हालांकि, इस साल फेसबुक को डाटा लीक मामले का भी सामना करना पड़ा था. इसके चलते सोशल नेटवर्किंग कंपनी के शेयर 27 मार्च, 2018 को 152.22 डॉलर पर पहुंच गए थे. यह 8 महीने का सबसे निचला स्तर दर्ज किया गया था. शुक्रवार को बाजार बंद होने तक फेसबुक के शेयर 203.23 डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए थे.

कभी दुनिया के सबसे धनी कारोबारी रहे बफे अपनी पूंजी का बड़ा हिस्सा दान करने के कारण सूची में नीचे खिसकते चले गए. साल 2006 से अब तक बफे बर्कशायर हैथवे के 29 करोड़ डॉलर मूल्य के क्लास ‘बी’ शेयर दान कर चुके हैं. इसमें ज्यादातर दान गेट्स फाउंडेशन को किया गया. ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, दान किए गए कुल शेयर का मूल्य शुक्रवार को 50 अरब डॉलर होता है. जुकरबर्ग भी एक बार फेसबुक के 99 फीसदी शेयर दान कर चुके हैं.

No comments:

Post a comment