मासिक करेंट अफेयर्स

20 August 2018

बिहार में तकनीकी सहायक और लेखापाल के 4192 पदों पर होंगी नियुक्तियां

बिहार सरकार ने पंचायती राज विभाग में बंपर भर्तियां निकाली गई हैं. यहां तकनीकी सहायक और लेखापाल के कुल 4192 रिक्त पदों को भरा जाएगा. इनमें 2096 पदों पर तकनीकी सहायक और 2096 पदों पर लेखापाल की नियुक्तियां की जाएंगी. ये नियुक्तियां मुख्यमंत्री ग्रामीण गली-गली पक्कीकरण निश्चय योजना एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण पेजयजल निश्चय योजना के अंतर्गत की जाएंगी. विभाग ने योग्य उम्मीदवारों से आवेदन पत्र मांगे हैं. ये सभी नियुक्तियां संविदा के आधार पर होंगी. इसके लिए विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. हर तरह के आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ बिहार राज्य के मूल निवासियों को प्राप्त होगा. अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 22 अगस्त के बाद होगी. उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. तकनीकी सहायक के पद के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए. वही लेखापाल के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से बीकॉम की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए. तकनिकी सहायक को 27000 रुपये प्रतिमाह एंव लेखापाल-सह-आईटी सहायक को 20000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे. इन दोनों पदों के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम 37 वर्ष होनी चाहिए. अनारक्षित वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए एंव बिहार के पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. बिहार के मूल निवासी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 42 वर्ष निर्धारित है. योग्य उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट तैयार कर लिखित परीक्षा/इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

लेखापाल-सह-आईटी सहायक के चयन के लिए बीकॉम में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. उक्त पद के लिए बीकॉम के बाद एमकॉम/सीए कर चुके उम्मीदवारों को 20 अंकों का बोनस दिया जाएगा. चयनित उम्मीदवारों को तीन महीने की कम्प्यूटर दक्षता प्राप्त करनी होगी. तकनीकी सहायक के लिए ऑनलाइन आवेदनों के आधार पर इंजीनियरिंग डिप्लोमा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. हर जिले में कुल ग्राम पंचायतों की संख्या के अनुसार चार पंचायतों पर एक लेखापाल और एक तकनीकी सहायक नियुक्त होगा. आवेदक के द्वारा केवल एक जिले में ही आवेदन किया जा सकेगा. दो पदों के लिए पात्रता होने की स्थिति में अलग-अलग आवेदन करना होगा. मेरिट लिस्ट में समान अंक रहने की स्थिति में अधिक आयु वाने उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी. प्रत्येक वर्ग की मेरिट लिस्ट के अतिरिक्त 50 प्रतिशत अधिक उम्मीदवारों की वेटिंग लिस्ट भी तैयार की जाएगी. यह वेटिंग लिस्ट चयन की तिथि के आगे एक वर्ष तक वैध मानी जाएगी. इस वेटिंग लिस्ट के जरिए एक वर्ष के दौरान होने वाली रिक्तियों को भरा जाएगा. 

इच्छुक उम्मीदवारों को विभाग की वेबसाइट (www.biharprd.bih.nic.in) पर लॉगइन करना होगा. होम पेज खुलने पर यहां दिखाई दे रहे (संविदा पर लेखापाल-सह-आईटी सहायक एवं तकनीकी सहायक के नियुक्ति के संबंध में सूचना) के लिंक पर क्लिक करें. क्लिक करते ही एक नया रिक्रूटमेंट वेबपेज खुल जाएगा. इस पेज पर विज्ञापन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ऐसा करने पर विभाग द्वारा रिक्तियों से संबंधित जारी किया गया नोटिफिकेशन आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा. इस नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें और पदों के अनुसार अपनी योग्यता की जांच कर लें. उम्मीदवारों को विभाग की वेबसाइट (www.biharprd.bih.nic.in) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन प्रक्रिया आगामी 22 अगस्त 2018 से शुरू होगी.

1 comment: