मासिक करेंट अफेयर्स

02 August 2018

बीपीएससी 64वीं पीटी के लिए 3 अगस्त से करें आवेदन

बिहार लोक सेवा आयोग की 64वीं संयुक्त परीक्षा के लिए 3 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त तक है. वहीं आयोग द्वारा परीक्षा शुल्क के भुगतान करने की अंतिम तिथि 24 अगस्त तय की गयी है. ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 31 अगस्त है. 

आयोग के सचिव केशव रंजन प्रसाद ने कहा कि लगभग 12 सौ पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगा गया है. इसमें सबसे अधिक राजस्व पदाधिकारी या समकक्ष ग्रेड के पदाधिकारी के लिए 571 पदों के लिए रिक्तियां होंगी. वहीं, आपूर्ति निरीक्षक के लिए 223 पदों की रिक्तियां है. प्रखंड कल्याण पदाधिकारी के 122 और प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के लिए 133 पदों पर रिक्तियां दिखायी गयी है. ग्रामीण विकास पदाधिकारी 51, सहायक निबंधक सहयोग समितियां 41 पदों और बिहार पुलिस सेवा 40 पदों के लिए आवेदन लिए जाएंगे. वाणिज्य कर पदाधिकारी 10, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा के 4, अवर निरीक्षक के 6 और प्रर्वतन अवर निरीक्षक 29, जिला अंकेक्षण पदाधिकारी के 5 पदों की नियुक्तियों के लिए आवेदन लिए जाएंगे. वहीं कुछ अन्य रिक्त पदों जैसे प्रोबेशन ऑफिसर के 34, काराधीक्षक के 7 रिक्त पदों पर आवेदन लिए जाने की संभावना है. 

बीपीएससी कैलेंडर में किया जा रहा सुधार: 
सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से 2018 की रिक्तियां विभागों से मांगी गयी थी. आयोग अपना परीक्षा कैलेंडर में सुधार के लिए पहले से ही विभागों से रिक्तियां मांग चुका था ताकि समय पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाए. इसके बाद कम से कम समय में पीटी लिया जा सके. परीक्षा पूर्व से निर्धारित पैटर्न पर होगी. उम्मीद है कि 64वीं पीटी नवम्बर अंत या दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में लिया जाएगा.

आयोग के सचिव ने बताया कि 56वीं से 59वीं का फाइनल रिजल्ट अगस्त माह के द्वितीय सप्ताह, 60वीं से 62वीं की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट सितम्बर के प्रथम सप्ताह और 63वीं की संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट सितम्बर के द्वितीय सप्ताह में आने की संभावित तिथि तय की गयी है.

No comments:

Post a comment