मासिक करेंट अफेयर्स

12 August 2018

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पूरे विश्व में 12 अगस्त 2018 को मनाया गया. अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2018 का विषय “युवाओं के लिए सुरक्षित स्थान” (Safe Spaces for Youth) हैं. इस वर्ष, इस दिन को संघर्षों को रोकने और परिवर्तनों को लाने और साथ ही सामाजिक न्याय और स्थायी शांति में युवा लोगों के योगदान के उद्देश्य से मनाया जा रहा है. भारत में प्रतिवर्ष 12 जनवरी को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस‘ मनाया जाता है. आज विश्वभर में अधिकतर युवा सुख-सुविधा को देखते हुए अपनी देश की जमीन को छोड़कर दूसरी जगह जा रहे हैं, जिससे राष्ट्र निर्माण में दिक्कतें आ रही हैं. युवा किसी भी राष्ट्र की शक्ति होते हैं. ऐसे में अगर युवाओं का भारी संख्या में प्रवासन होता है तो इससे न केवल उस राष्ट्र की अक्षमता प्रदर्शित होती है, जो अपने नौजवानों को प्रयाप्त साधन नहीं दे सकता बल्कि इससे देश की विकास का सशक्त आधार भी समाप्त हो जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्य गरीबी उन्मूलन एवं सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए युवा लोगों की अग्रणी भूमिका सुनिश्चित करना है. सामाजिक आर्थिक विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विकास और व्यक्तिगत पसंद की अहम भूमिका को नाकारा नहीं जा सकता. अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का मतलब है कि सरकार युवाओं के मुद्दों और उनकी बातों पर ध्यान आकर्षित करे. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय 17 दिसम्बर 1999 में लिया गया था. अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पहली बार वर्ष 2000 में इसका आयोजन आरम्भ किया गया था. संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार वर्ष 1985 में अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया था.

भारत 'युवाओं का देश'
पूरे विश्व में भारत को युवाओं का देश कहा जाता है. अपने देश में 35 वर्ष की आयु तक के 65 करोड़ युवा हैं. अर्थात् हमारे देश में अथाह श्रमशक्ति उपलब्ध है. आवश्यकता है आज हमारे देश की युवा शक्ति को उचित मार्ग दर्शन देकर उन्हें देश की उन्नति में भागीदार बनाने की, उनमे अच्छे संस्कार, उचित शिक्षा एवं प्रोद्यौगिक विशेषज्ञ बनाने की, उन्हें बुरी आदतों जैसे- नशा, जुआ, हिंसा इत्यादि से बचाने की. क्योंकि चरित्र निर्माण ही देश की, समाज की, उन्नति के लिए परम आवश्यक है.


No comments:

Post a comment