मासिक करेंट अफेयर्स

25 September 2018

दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट विश्व का 16वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट: रिपोर्ट

इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट दुनिया में 16वां सबसे व्यस्त रहने वाला एयरपोर्ट है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में यहां से 6.34 करोड़ यात्रियों का आना-जाना हुआ. साल में यात्रियों की संख्या के मामले में टॉप 20 एयरपोर्ट में से IGI 16वें नंबर पर है. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनैशनल (ACI) के मुताबिक पिछले साल की तुलना में यात्रियों की संख्या में 14 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस मामले में IGI एयरपोर्ट 22वें से 16वें स्थान पर आ गया है.

भारत दुनिया में सबसे तेज बढ़ने वाला एविएशन मार्केट है. अमेरिका का अटलांटा हार्ट्सफील्ड जैकसन अब भी दुनिया में सबसे ज्यादा व्यस्त एयरपोर्ट है. यहां 2017 में 10.39 करोड़ यात्री पहुंचे. दूसरे नंबर पर पेइचिंग एयरपोर्ट है. दुबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट से 8.82 करोड़ यात्रियों का आना-जाना हुआ और यह तीसरे स्थान पर है. इसके बाद टोक्यो एयरपोर्ट चौथे स्थान पर है. 

ACI दुनियाभर के एयरपोर्ट का असोसिएशन है जो अभी 641 सदस्यों के साथ काम कर रहा है. इसके अंतरगत 1953 एयरपोर्ट और 176 देश आते हैं. इसका उद्देश्य आम जनता को हवाई परिवहन प्रणाली के साथ सुरक्षित, कुशल और पर्यावरण की दृष्टि से उत्तम सुविधाएं प्रदान करना है. एसीआई हवाई सेवा गुणवत्ता के आधार पर हर साल विश्व भर के हवाई अड्डों की रैंकिंग करती है. 2017 में दुनियाभर में हवाई सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में 5.2 फीसदी की वृद्धि हुई. ACI ने कहा है, 'लोगों की आय में वृद्धि से आने वाले दशक में हवाई यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में और ज्यादा वृद्धि होगी.'

No comments:

Post a comment