मासिक करेंट अफेयर्स

19 September 2018

सेल्सफ़ोर्स के संस्थापक मार्क बेनिओफ ने टाइम मैगज़ीन को ख़रीदा

विश्व की प्रसिद्ध और सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली साप्ताहिक पत्रिकाओं में से एक ‘टाइम’ मैगज़ीन को अमेरिकी अरबपति मार्क बेनिऑफ और उनकी पत्नी लिन ने 19 करोड़ डॉलर (1,368 करोड़ रुपये) में खरीदा. इस पत्रिका की खरीद के साथ मार्क उन अमीर टेक उद्योगपतियों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने अखबारों और पत्रिकाओं को खरीदा है. इसमें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस भी शामिल हैं. मेरीडिथ ने कहा है कि बेनिऑफ दंपत्ति ने इसे व्यक्तिगत तौर पर ख़रीदा है, इसका सेल्सफोर्स डॉट कॉम से कोई लेना-देना नहीं है. बेनिऑफ दंपत्ति टाइम
मैगज़ीन के पत्रकारिता सम्बंधित कामों और फैसलों में शामिल नहीं रहेंगे. पत्रकारिता संबंधी सभी निर्णय टाइम मैगजीन की मौजूदा एक्ज़ीक्यूटिव लीडरशिप ही लेगी. यह सौदा पूरे होने में 30 दिन का समय लगेगा जिसके बाद सेल्सफ़ोर्स का टाइम पर स्वामित्व हो जायेगा.

अमेरिका के 53 वर्षीय अरबपति इंटरनेट प्रणेता मार्क रसेल बेनिऑफ क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी सेल्सफोर्स के सह संस्थापक, चेयरमैन और सीईओ हैं. 2017 की फोर्ब्स 400 सूची में वे 150वें स्थान पर थे. फोर्ब्स की सूची ‘रिचेस्ट इन टेक 2017’ में वे 56वें स्थान पर थे. उनकी वर्तमान नेटवर्थ 6.7 अरब डॉलर है. सेल्सफोर्स ‘क्लाउड कंप्यूटिंग’ की दिग्गज कंपनी है. ‘पीपल’ और ‘बेटर होम्स एंड गार्डन्स’ जैसी पत्रिकाओं का प्रकाशन करने वाली मेरेडिथ ने आठ महीने पहले ‘टाइम इन्क’ की चार पत्रिकाओं को मार्च में बेचने की पेशकश की थी. ‘टाइम’ के बाद अब बची हुई तीन पत्रिकाओं फॉर्च्यून, मनी और स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड की बिक्री के संबंध में बातचीत जारी है.

अमेरिकी पत्रकार ब्रिटन हैडन और अमेरिकी मैगजीन मैग्नेट हेनरी ल्यूस ने 1923 में पहली अमेरिकी साप्ताहिक समाचार पत्रिका टाइम की शुरुआत की. शुरुआत में इसका नाम ‘फैक्ट्स’ प्रस्तावित किया गया, लेकिन बाद में इसे टाइम कर दिया. 1927 में पत्रिका ने ‘मैन/वुमेन ऑफ द ईयर’ चुनना शुरू किया. 2000 में इसे बदलकर ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ कर दिया गया. 1989 में टाइम इंकॉरपोरेशन और वार्नर कम्युनिकेशंस का विलय हो गया. जिसके बाद टाइम पत्रिका टाइम वार्नर का हिस्सा बन गई. जनवरी, 2013 में पत्रिका को पहली महिला प्रमुख संपादक और सितंबर, 2013 में पहली महिला प्रबंधन संपादक मिलीं. नवंबर, 2017 में मेरीडिथ कोरपोरेशन ने टाइम इंकारपोरेशन का अधिग्रहण कर लिया. टाइम मैगज़ीन के विश्व में विभिन्न संस्करण प्रकाशित होते हैं. अमेरिका में इसका प्रकाशन न्यूयॉर्क में होता है. एशियाई संस्करण ‘टाइम एशिया’ हॉन्ग कॉन्ग से संचालित होता है.


No comments:

Post a comment