मासिक करेंट अफेयर्स

15 September 2018

पूर्व भारतीय कप्तान सरदार सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय हॉकी से संन्यास लिया

पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान सरदार सिंह ने 12 सितम्बर 2018 को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी से संन्यास लेने की घोषणा की है. बता दें कि भारत के लिए 350 से ज्यादा मैच खेल चुके सरदार सिंह हाल ही में जकार्ता में आयोजित एशियन गेम्स में भी हिस्सा लिया था. जहां भारतीय टीम अपना गोल्ड मेडल रिटेन नहीं कर पाई और कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. संन्यास लेते हुए दिग्गज हॉकी खिलाड़ी ने कहा है कि मैं पिछले 12 सालों से देश के लिए खेल रहा हूं और यह काफी लंबा समय है. अब मुझे लगता है कि समय आ गया है कि मेरी जगह कोई युवा खिलाड़ी खेले. 

इससे पहले इस साल ऑस्ट्रेलिया में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में ज्यादा उम्र होने के कारण उनको चुना नहीं गया था. इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपनी फिटनेस पर मेहनत की. उनकी मेहनत का ही नतीजा था कि उन्होंने चैंम्पियंस ट्रॉफी में जगह बनाई जहां भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रजत पदक अपने नाम किया था. वहीं एशियन गेम्स में टीम के जाने से पहले हुए यो-यो टेस्ट में सरदार सिंह पूरी टीम में सबसे फिट खिलाड़ी थे. यहां तक कि उनको यो-यो टेस्ट स्कोर भारत क्रिकेट टीम के सबसे फिट खिलाड़ी कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया था.

सरदार सिंह का जन्म 15 जुलाई 1986 सिरसा, हरियाणा में हुआ था. वे भारत के फील्ड हॉकी खिलाड़ी हैं.  इन्हें सरदारा सिंह के नाम से भी जाना जाता है. सरदार सिंह ने 350 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत की कमान संभाली है. वे वर्ष 2008 से वर्ष 2016 तक भारतीय टीम के कप्तान भी रहे. वर्ष 2008 सुल्तान अजलन शाह कप में टीम की अगुआई के दौरान वह भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बने थे. सरदार ने भारत के लिए सीनियर टीम में पदार्पण पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 2006 में किया था और इसके बाद से वह टीम की मध्यपंक्ति में अहम खिलाड़ी बने हुए थे. उन्हें वर्ष 2012 में अर्जुन पुरस्कार और वर्ष 2015 में पद्म श्री से नवाजा गया. उन्होंने दो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व भी किया है.

No comments:

Post a comment