मासिक करेंट अफेयर्स

15 September 2018

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता ही सेवा अभियान आरंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 सितंबक को देश में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरूआत की. इस दौरान देश को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि हमने 4 साल में जो लक्ष्य हासिल किया है, वह बीते 60 से 70 सालों में नहीं किया जा सका. स्वच्छता ही सेवा अभियान दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक चलेगा. इस अभियान के तहत ही प्रधानमंत्री ने देशवासियों को संदेश दिया और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये देश के अलग-अलग 18 स्थानों पर विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से संवाद किया. प्रधानमंत्री ने सबसे पहले देश के पूर्वी इलाके असम के
डिब्रूगढ के स्‍वच्‍छताग्रहियों से संवाद स्‍थापित किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने पश्चिमी छोर पर गुजरात में संवाद किया. इसके बाद सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन ने अपना संदेश दिया, फिर प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा से उनका संवाद हुआ. प्रधानमंत्री ने अपने वीडियो संदेश में सभी से ‘स्वच्छता ही सेवा’ आंदोलन का हिस्सा बनने और 'स्वच्छ भारत' बनाने के प्रयासों को मजबूत करने का आग्रह किया. 

‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का उद्देश्य स्वच्छता से जुड़े कार्यों में ज्यादा से ज्यादा जन सहभागिता सुनिश्चित करना है. यह अभियान 2 अक्टूबर, 2018 को स्वच्छ भारत मिशन की चौथी वर्षगांठ से ठीक पहले आयोजित किया जा रहा है. यह महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से जुड़े समारोहों के शुभारंभ को भी दर्शाता है. स्वच्छ भारत मिशन का लक्ष्य 2 अक्तूबर, 2019 तक स्वच्छ और खुले में शौच से मुक्त भारत के लक्ष्य को हासिल करना है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस लक्ष्य के कारण शौचालयों के निर्माण में बढ़ोतरी हुई है और इसका उपयोग करने वालों की संख्या भी बढ़ी है.

No comments:

Post a comment