मासिक करेंट अफेयर्स

08 September 2018

केन्द्र सरकार ने अटल पेंशन योजना अनिश्चितकाल तक बढ़ाने की घोषणा की

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अटल पेंशन योजना का अनिश्चितकाल तक विस्तार करने का फैसला किया है, जो अगस्त में खत्म हो रहा था. अटल पेंशन योजना (एपीवाई) एक सामाजिक सुरक्षा योजना है, जिसे सरकार ने 2015 में 1000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक का पेंशन मुहैया कराने के लिए लांच किया था. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि इस फ्लैगशिप योजना का लाभ 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने उठाया है. जेटली ने कहा की यह योजना पहले चार सालों के लिए लांच की गई थी, जो इस साल अगस्त में समाप्त हो गई थी. लेकिन इस
योजना लोगों की व्यापक भागीदारी को देखते हुए मंत्रिमंडल ने इसका अनिश्चितकाल तक विस्तार करने का फैसला किया है. 

अटल पेंशन योजना का आवेदन देने के लिए आपके पास आधार नंबर, बैंक अकाउंट और वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए. ये स्कीम वैकल्पिक है. इस स्कीम में लोगों को 80CCD के तहत टैक्स छूट भी मिलती है. अटल पेंशन योजना के तहत आप ऑनलाइन अकाउंट खोल सकते हैं. देश के सभी बड़े बैंक अटल पेंशन योजना में खाता खोलने की सुविधा देते हैं. आप पोस्ट ऑफिस में जाकर भी इसका खाता खोल सकते हैं. इसमें हर महीने, तिमाही और छमाही आधार पर निवेश किया जा सकता है. सरकार आपके कुल योगदान में 50 फीसदी या 1000 रुपए जो भी कम होगा वो जोड़ेगी. ये रकम 5 साल के लिए डाली जाएगी. 

निवेशक की मृत्यु के बाद पति या पत्नी को भी यह पेंशन मिलती रहेगी. पत्नी (या पति) की मृत्यु के बाद 60 वर्ष की आयु पर जो भी आपके पेंशन फण्ड में राशि थी, वह आपके नॉमिनी को दे दी जायेगी.अगर सब्सक्राइबर अकाउंट खोलने के 6 महीने के अंदर पेमेंट नहीं करता है तो अकाउंट फ्रीज हो जाएगा. 12 महीने के बाद अकाउंट डीएक्टिवेट हो जाएगा। 24 महीने बाद अकाउंट पूरी तरह बंद हो जाएगा.

No comments:

Post a Comment