मासिक करेंट अफेयर्स

22 September 2018

के.एन. व्यास एटॉमिक एनर्जी कमीशन के प्रमुख नियुक्त

भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र (बार्क) के निदेशक के.एन. व्यास को 19 सितंबर 2018 को एटॉमिक एनर्जी कमीशन का प्रमुख नियुक्त किया गया है. उन्हें शेखर बासु के स्थान पर इस पद पर नियुक्त किया गया है. शेखर बासु को दो बार एक-एक साल का सेवा विस्तार दिया गया था. उन्हें पहली बार वर्ष 2016 में और दूसरी बार 2017 में सेवा विस्तार दिया गया. उनका विस्तारित कार्यकाल 19 सितंबर 2018 को समाप्त हो गया. के. एन. व्यास बार्क प्रशिक्षण स्कूल से 1979 में प्रशिक्षण लेने के बाद वह बार्क के फ्यूल डिजाइन एंड डेवलपमेंट सेक्शन ऑफ रिएक्टर इंजीनियरिंग डिवीजन से जुड़े थे. 

व्यास ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में वडोदरा के एमएस विश्वविद्यालय से स्नातक किया है. के. एन. व्यास बार्क प्रशिक्षण स्कूल से 1979 में प्रशिक्षण लेने के बाद वह बार्क के फ्यूल डिजाइन एंड डेवलपमेंट सेक्शन ऑफ रिएक्टर इंजीनियरिंग डिवीजन से जुड़े थे. व्यास परमाणु रिएक्टर ईंधन के डिजाइन और विश्लेषण के लिए काम कर चुके हैं. उन्होंने 23 फरवरी, 2016 को भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) के रिएक्टर समूह के एसोसिएट निदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण किया.

भारत सरकार का परमाणु ऊर्जा आयोग. परमाणु ऊर्जा विभाग के अन्तर्गत एक महत्वपूर्ण शासी निकाय है. इसका प्रभार सीधे प्रधानमंत्री के पास होता है. इसका मुख्यालय मुंबई में है. परमाणु उर्जा आयोग का गठन करने वाले दस्तावेजों के अनुसार, परमाणु ऊर्जा विभाग में भारत सरकार के सचिव आयोग के कार्यकारी अध्यक्ष होते हैं.

No comments:

Post a comment