मासिक करेंट अफेयर्स

06 September 2018

आरआरबी ने ग्रुप 'D' परीक्षा 2018 एडमिट कार्ड जारी किया

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने ग्रुप डी लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने ग्रुप डी पदों के लिए आवेदन किया है, वह आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrg.gov.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. RRB ग्रुप डी एग्जाम 2018 के तहत करीब 1.9 करोड़ परीक्षार्थी रेलवे ग्रुप डी लेवल 1 एग्जाम में शामिल होंगे जो 17 सितंबर से शुरू हो रहा है. इसके लिए रेलवे 7वें पे कमीशन के आधार 63 हजार लेवल 1 स्टाफ का चयन करेगी. चयनित उम्मीदवारों को लेवल 01 7वें पे कमीशन के आधार पर वेतन मिलेगा जो 18 हजार रुपये से शुरू होगा. इस वेतन के अलावा दूसरे एलाउंस भी होंगे.

रेलवे ने अगस्त में ही परीक्षा तारीखें जारी की थीं. एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड एग्जाम से 10 दिन पहले ही जारी किए जाएंगे. चूंकि एग्जाम कई चरणों में होंगे, उम्मीदवारों को आरआरबी की साइट्स पर लेटेस्ट अपडेट लेते रहना होगा. परीक्षा 15 प्रादेशिक भाषाओं में होगी जिस तरह ALP/Technician एग्जाम में हुई थी. कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए भारतीय रेलवे ने टाटा कंसल्टेंसी से समझौता किया है. ऐसा कहा जा रहा है कि दो प्रश्नपत्र एक जैसे नहीं होंगे.

रेलवे ने एग्जाम के लिए सब्जेक्ट के अनुसार नंबर भी जारी कर दिए हैं. परीक्षा की अवधि सामान्य उम्मीदवारों के लिए 90 मिनट और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 120 मिनट होगी. ऑनलाइन परीक्षा 100 अंकों की होगी. गणित के लिए 25 नंबर, जनरल इंटेलीजेंस और रिजनिंग के लिए 30 नंबर, जनरल साइंस के लिए 25 नंबर और जनरल अवेयरनेस के लिए 20 नंबर होंगे. जिन उम्मीदवारों ने सीबीटी पास कर लिया है उन्हें फिजिकल एफिसियंसी टेस्ट (PET) से गुजरना होगा. सीबीटी में गलत जवाब के लिए नेगेटिव मार्किंग होगी. गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटे जाएंगे. 

No comments:

Post a Comment