मासिक करेंट अफेयर्स

21 October 2018

इंटेलिजेंस ब्यूरो में सिक्योरिटी असिस्टेंट (एग्जीक्यूटिव) के 1054 पदों की भर्ती

गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले खुफिया ब्यूरो (इंटेलिजेंस ब्यूरो - आईबी) में सिक्योरिटी असिस्टेंट (एग्जीक्यूटिव) के 1054 पद पर वैकेंसी निकली हैं. 1054 में से सामान्य वर्ग के 620, ओबीसी के 187, एससी के 160 और एसटी के 87 पदों भर्ती होनी हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर, 2018 है. आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 13 नवंबर, 2018 है. पदों व योग्यता का पूरा विवरण इस प्रकार है- 

उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास एवं स्थानीय भाषाओं में से किसी का ज्ञान होना अनिवार्य है. इन पदों की लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा- 27 साल  होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में एससी/एसटी को 5 सालों की छूट दी जाएगी जबकि ओबीसी कैंडिडेट्स को 3 सलों की. चयन प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होगी. पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी जिसमें ऑब्जेक्टिव क्वेस्चन पूछे जाएंगे. दूसरे चरण में विश्लेषणात्मक सवाल होंगे और तीसरे चरण में इंटरव्यू होगा.

इन पदों के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपये है. जनरल और ओबीसी श्रेणी के सिर्फ पुरुष कैंडिडेट्स को फीस देनी होगी. सभी एससी/एसटी, भूतपूर्व सैनिक और महिला कैंडिडेट्स को फीस से छूट है. आवेदन शुल्क का भुगतान पंजीकरण के एक दिन बाद ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है. उम्मीदवार गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in या एनसीएस पोर्टल ncs.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

No comments:

Post a comment