मासिक करेंट अफेयर्स

17 October 2018

नोवाक जोकोविच ने चौथी बार जीता शंघाई मास्टर्स ओपन ख़िताब

सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने अपना विजय अभियान बरकरार रखते हुए क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक को 6-3, 6-4 से हराकर रविवार को रिकॉर्ड चौथी बार शंघाई मास्टर्स टेनिस का खिताब जीत लिया. इस खिताबी जीत के बाद जोकोविक अब एटीपी रैकिंग में वर्ल्ड नंबर-1 बनने के करीब पहुंच गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, जोकोविक ने शंघाई मास्टर्स के फाइनल में पहुंचने के साथ ही एटीपी रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान सुनिश्चित कर लिया था. जोकोविक का कहना है कि अब उनका लक्ष्य वर्ल्ड नंबर-1 के साथ साल का समापन करना है. इससे पहले जोकोविच ने वर्ष 2012, वर्ष 2013 और वर्ष 2015 में जीत हासिल किया था.

जून 2017 के बाद से यह पहली बार है जब जोकोविक विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचेंगे. स्पेन के राफेल नडाल अभी एटीपी वर्ल्ड रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं. नडाल ने चोट के कारण शंघाई मास्टर्स में हिस्सा नहीं लिया था और अभी वह चोट से उबर रहे हैं. दूसरी सीड जोकोविक ने पुरुष एकल के फाइनल में वर्ल्ड नंबर-19 कोरिक को एक घंटे 37 मिनट में पराजित किया. कोरिक ने मौजूदा चैम्पियन स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में प्रवेश किया था. फेडरर अब सोमवर को जारी होने वाले एटीपी रैंकिंग में तीसरे नंबर पर खिसक जाएंगे. कोहनी की चोट से उबरने के बाद जोकोविक ने शंघाई मास्टर्स का खिताब जीतने से पहले इस वर्ष विंबलडन, अमरीकी ओपन और सिनसिनाटी मास्टर्स का खिताब अपने नाम किया था. 

नोवाक जोकोविच का जन्म 22 मई 1987 को बेलग्रेद, सर्बिया में हुआ था. नोवाक जोकोविच सर्बिया का एक प्रमुख टेनिस खिलाड़ी है. उसने अब तक कुल 14 ग्रेंड स्लैम टूर्नामेंट जीते हैं. नोवाक जोकोविच प्रोफेशनल टेनिस एसोसिएशन द्वारा घोषित नम्बर-1 खिलाड़ी हैं. वे सर्बिया के पहले खिलाड़ी हैं जिन्हें नम्बर-1 घोषित किया गया एवं सर्बिया के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने ग्रैंड स्लैम टाइटल जीता. उन्होंने वर्ष 2012, 2015 एवं 2016 में लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड फॉर स्पोर्ट्समैन ऑफ़ द इयर पुरस्कार प्राप्त किये. जोकोविच उन आठ पुरुष खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने विंबलडन और यूएस ओपन दोनों जीते हैं और जोकोविच ने ये तीसरी बार कर दिखाया है.

No comments:

Post a comment