मासिक करेंट अफेयर्स

17 October 2018

शेखर मंडे सीएसआईआर के महानिदेशक नियुक्त किये गये

कैबिनेट नियुक्ति समिति ने हाल ही में डॉ. शेखर मंडे को वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद् (सीएसआईआर) का महानिदेशक नियुक्त किया है. वे गिरीश साहनी का स्थान लेंगे, गिरीश साहनी इसी वर्ष अगस्त में सेवानिवृत्त हुए थे. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा सामान्य नियमों और शर्तों के तहत डॉ. मंडे की नियुक्ति को मंजूरी प्रदान की है. सीएसआईआर महानिदेशक का पद 31 अगस्त से उस समय से खाली था जब पिछले महानिदेशक डॉ गिरीश साहनी की अवधि समाप्त हो गई थी.

डॉ मंडे ने नागपुर विश्वविद्यालय से भौतिकी में स्नातकोत्तर किया है. उन्होंने भारतीय विज्ञान संस्थान से आण्विक बायोफिजिक्स में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री हासिल की है. इसके उपरांत वे नीदरलैंड में रिजक्सुनिर्सिटिट ग्रोनिंगेन में पोस्ट डॉक्टरेट फेलो के रूप में शामिल हो गए. वर्ष 2001 से वह सेंटर फॉर DNA फिंगरप्रिंटिंग और डायग्नोस्टिक्स में वरिष्ठ स्टाफ वैज्ञानिक थे. वर्ष 2005 में जैविक विज्ञान श्रेणी में उन्हें विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. डॉ मंडे ने जैव प्रौद्योगिकी विभाग और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के तहत कई सलाहकार समितियों में कार्य किया है.

वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद् (सीएसआईआर): यह देश की अग्रणी स्वायत्त अनुसन्धान व विकास संगठन है. इसकी स्थापना 1942 में की गयी थी. यह रजिस्ट्रेशन ऑफ़ सोसाइटीज एक्ट, 1960 के तहत पंजीकृत एक स्वायत्त संस्था है. केन्द्रीय विज्ञान व तकनीक मंत्रालय द्वारा इसे वित्तपोषित किया जाता है. भारत के प्रधानमंत्री ही सीएसआईआर के अध्यक्ष होते हैं. एक सर्वेक्षण में विश्व के 1207 सरकारी संस्थानों में से इसे 9वां स्थान प्राप्त हुआ था. यह देश में 38 राष्ट्रीय अनुसन्धान प्रयोगशालाओं का संचालन करती है तथा इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है.

No comments:

Post a comment