मासिक करेंट अफेयर्स

15 October 2018

हरियाणा सरकार द्वारा आतंकवाद निरोधक बल ‘कवच’ की घोषणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 08 अक्टूबर 2018 को घोषणा की कि हरियाणा सरकार आतंकवाद निरोधक बल (एटीएफ) का गठन करेगी. इस बल का नाम ‘कवच’ रखा जायेगा जिसमें राज्य पुलिस से विशेष रूप से प्रशिक्षित जवान शामिल होंगे. यह बल वर्तमान सुरक्षा चुनौतियों का सामना करेगा. हरियाणा पुलिस के चुनिंदा जवानों को इसमें शामिल किया जाएगा जिन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) से प्रशिक्षण हासिल होगा. खट्टर ने कहा कि एटीएफ कि उन सुरक्षा चुनौतियों से निपटेगा जिनका हम वर्तमान में सामना कर रहे हैं.

उन्होंने स्पष्ट किया कि इस बल का गठन राज्य के समक्ष आ रहे किसी विशिष्ट खतरे से निपटने के लिए नहीं किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बचाव ही बेहतर उपचार है. उन्होंने कहा कि जब पठानकोट और मुंबई में हमले हुए थे तो पहले से उनके बारे में किसी को पता नहीं था. एटीएफ के गठन का उद्देश्य (भविष्य के लिए) बेहतर तैयारी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि एटीएफ के गठन के तौर-तरीके को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसे शहरों की आवश्यकता को देखते हुए इस बल के गठन का फैसला लिया गया है. ‘कवच’ नामक इस सुरक्षा बल का मुख्यालय गुरुग्राम में बनाया जायेगा. इस बल में कुल 150 जवान होंगे तथा 50-50 के चरण में इनकी भर्ती होगी. नवनियुक्त सुरक्षाकर्मियों का प्रशिक्षण मानेसर स्थित स्थित राष्ट्रीय सुरक्षा गारद (एनएसजी) के कैंप में किया जायेगा. यहां इन जवानों को 14 सप्ताह का प्रशिक्षण दिया जायेगा. इस बल को आतंकवाद एवं दूसरे बड़े खतरों से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा. इस बल की कमान एडीजी रैंक के अधिकारी द्वारा संभाली जाएगी.

No comments:

Post a comment