मासिक करेंट अफेयर्स

17 October 2018

विश्व खाद्य दिवस

विश्वस्तर में 16 अक्टूबर 2018 विश्व खाद्य दिवस मनाया गया. वर्ष 2018 के लिए इस दिवस का विषय ‘हमारे कार्य हमारा भविष्य हैं’ (Out actions are out future) है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य भुखमरी की चुनौतियों के बारे में जनता में जागरूकता प्रसारित करने के साथ-साथ लोगों को भूख के खिलाफ़ संघर्षमय कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना हैं. प्रत्येक वर्ष अलग-अलग थीम के साथ मनाए जाने वाले इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विश्व में भुखमरी खत्म करना. वर्तमान में यह विश्व के लगभग 150 देशों में निर्धनता व भूख के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. 

विश्व खाद्य दिवस का मुख्य उद्देश्य दुनिया से भुखमरी को खत्म करना है. आज भी विश्व में करोड़ों लोग भुखमरी के शिकार हैं. वर्तमान समय में यह बहुत आवश्यक हो गया है कि विश्व से भुखमरी मिटाने के लिए अत्याधुनिक तरीके से खेती की जाये. विश्व खाद्य दिवस का उद्देश्य खाद्यान्न उत्पादन बढ़ाने के लिए विकासशील देशों के मध्य तकनीकी एवं वित्तीय सहयोग बढ़ाना और विकसित देशों से आधुनिक तकनीकी मदद उपलब्ध कराना है. इस दिवस का उद्देश्य विश्वभर में भूख एवं कुपोषण से पीड़ित लोगों की बुरी दशा के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना और कुपोषण तथा भूखमरी की समस्या से निपटने के लिए व्यापक योजना शुरू करना है. 

प्रत्येक वर्ष 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस अन्य बहुत सारे संगठन जो खाद्य सुरक्षा के लिए प्रयासरत हैं जिनमें विश्व खाद्य कार्यक्रम, अंतर्राष्ट्रीय कृषि विकास कोष आदि संगठनों द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है. हंगरी के प्रतिनिधिमंडल ने आम सम्मेलन के दौरान विश्व भर में विश्व खाद्य दिवस मनाने के विचार का सुझाव दिया. तब से यह 150 से अधिक देशों में हर वर्ष यह दिवस मनाया जा रहा हैं. विश्व खाद्य दिवस नवंबर 1945 में एफएओ के 20वें आम सम्मेलन में एफएओ के सदस्य देशों द्वारा स्थापित किया गया था. विश्व खाद्य दिवस सर्वप्रथम 16 अक्टूबर 1981 को आयोजित किया गया था. खाद्यान्न की समस्या को देखते हुए '16 अक्टूबर' को हर साल 'विश्व खाद्य दिवस' मनाने की घोषणा की गई थी.

No comments:

Post a comment