मासिक करेंट अफेयर्स

17 October 2018

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलेन का निधन

माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक पॉल एलेन का 15 अक्टूबर 2018 को निधन हो गया. वे 65 वर्ष के थे. पॉल एलेन कैंसर से पीड़ित थे तथा लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे थे. ऐलन ने अपने बचपन के दोस्त बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की नींव रखी थी. ऐलन की कंपनी वल्कन इंक ने बयान जारी करते हुए बताया है कि सोमवार को ऐलन की मौत हो गई. इससे पहले इसी महीने ऐलन ने कहा था कि 2009 में उनको हुए जिस कैंसर (एनएच लिम्फोमा) का इलाज चला था, उसके वह दोबारा शिकार हो गए हैं.

पॉल गार्डनर एलेन का जन्म 21 जनवरी 1953 को हुआ था. वे एक अमेरिकी उद्योगपति थे जिन्होंने बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की. वे 2010 में 12.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल रहे थे. एलेन ने सिएटल के एक निजी स्कूल, लेकसाइड स्कूल में पढ़ाई की और बिल गेट्स के साथ दोस्ती हुई जो उनसे दो वर्ष जूनियर थे लेकिन कंप्यूटरों के प्रति उन दोनों में समान रूचि और उत्साह था. स्नातक होने के बाद एलेन ने वॉशिंगटन राज्य विश्वविद्यालय में दाखिला लिया लेकिन बोस्टन में हनीवेल के लिए एक प्रोग्रामर के रूप में काम करने के क्रम में उन्होंने दो वर्षों के बाद ही पढ़ाई छोड़ दी, जिससे उन्हें अपने पुराने दोस्त के निकट काम करने का मौक़ा मिला.

पॉल एलेन ने माइक्रोसॉफ्ट के निर्माण हेतु गेट्स को हार्वर्ड विश्वविद्यालय की पढ़ाई छोड़ने के लिए राजी कर लिया. पॉल एलन ने बिल गेट्स के साथ मिलकर 1975 में न्यू मेक्सिको के अलबुकर्क में माइक्रोसॉफ्ट (शुरुआत में "माइक्रो-सॉफ्ट") की सह-स्थापना की. वर्ष 1980 में आईबीएम को एक ऐसे डिस्क आपरेटिंग सिस्टम (डॉस) देने का वादा किया जिससे माइक्रोसॉफ्ट की किस्मत ही बदल गई. इस फैसले से माइक्रोसॉफ्ट तकनीक के मामले में पूरी दुनिया में बुलंदी पर पहुंच गया और सिऐटल के दो शख्स अरबपति बन गए. बाद में दोनों ने खुद को परोपकार के लिए समर्पित कर दिया. उनके कई चैरिटेबल ट्रस्ट चलते हैं. ऐलन ने समुद्री हेल्थ, बेघर लोगों और अडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे क्षेत्र में पिछले कुछ दशक के दौरान 2 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता राशि दी है.

No comments:

Post a comment