मासिक करेंट अफेयर्स

23 October 2018

भारतीय मूल की मीनल पटेल को अमेरिकी राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भारतीय मूल की अमेरिकी महिला को ह्यूस्टन में मानव तस्करी से लड़ने में उत्कृष्ट योगदान के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया है. ह्यूस्टन के मेयर सिलवेस्टर टर्नर की मानव तस्करी पर विशेष सलाहकर मीनल पटेल डेविस को गत सप्ताह व्हाइट हाउस में एक कार्यक्रम में मानव तस्करी से लड़ने के लिए राष्ट्रपति पदक प्रदान किया गया. इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद थे. पुरस्कार पाने के बाद डेविस ने कहा, ‘यह अविश्वसनीय है.’ यह इस क्षेत्र में देश का सर्वोच्च सम्मान है. उन्होंने कहा, ‘मेरे माता-पिता भारत से यहां आये थे. मैं अमेरिका में जन्म लेने वाली अपने परिवार की पहली सदस्य थी, तो कई साल पहले मेयर कार्यालय से अब व्हाइट हाउस तक आना अविश्वसनीय है.’

डेविस ने कनेक्टिकट विश्वविद्यालय से एमबीए और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की है. जुलाई, 2015 में विशेष सलाहकार नियुक्त की गयीं डेविस ने अमेरिका के चौथे सबसे बड़े शहर में नीतिगत स्तर पर और व्यवस्था में बदलाव लाकर मानव तस्करी से निबटने पर स्थानीय स्तर पर बड़ा योगदान दिया. वर्ष 2015 में वह मेयर कार्यालय में विशेष सलाहकार के पद पर नियुक्त हुईं थीं. वर्तमान में, वे टर्नर के 'एंटी-ह्यूमन ट्रैफिकिंग प्लान' के क्रियान्वयन पर काम कर रही हैं. पटेल संयुक्त राष्ट्र के 'विश्व मानवतावादी सम्मेलन' को भी संबोधित कर चुकी हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति पदक: संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रपति पदक अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक पुरस्कार है. यह संयुक्त राज्य अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है. यह उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए, विश्व शांति, सांस्कृतिक या अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक या निजी प्रयासों के सुरक्षा या राष्ट्रीय हितों में विशेष रूप से उत्कृष्ट योगदान दिया है. यह पुरस्कार अमेरिकी नागरिकों तक ही सीमित नहीं है, जबकि यह एक नागरिक पुरस्कार है, इसे सैन्य कर्मियों को भी सम्मानित किया जा सकता है और वर्दी पर पहना जा सकता है.

No comments:

Post a comment