मासिक करेंट अफेयर्स

16 October 2018

भारत और अज़रबैजान ने व्यापार और प्रौद्योगिकी सहयोग के प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए

भारत और अज़रबैजान ने 12 अक्टूबर 2018 को व्यापार, आर्थिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग के प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए. केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु और अज़रबैजान के आर्थिक एवं प्राकृतिक संसाधन मंत्री मुख्तार बाबायेव ने ‘भारत- अज़रबैजान अंतर सरकारी व्यापार एवं आर्थिक गतिविधियां तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहयोग आयोग’ की दो दिन तक चली पांचवीं बैठक के बाद इस समझौते के दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया. व्यापार और आर्थिक, विज्ञान तथा टेक्नॉलोजी सहयोग पर भारत-अज़रबैजान अंतर-सरकारी आयोग की पांचवी बैठक नई दिल्ली में 11 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2018 को हुई. भारत और अज़रबैजान आपसी व्यापार क्षमता से काफी कम होने की बात स्वीकार करते हुए द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने पर सहमत हुए हैं.

दोनों देशों में आर्थिक विकास और सुधारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए व्यापार प्रतिनिधिमंडल भेजने और व्यापार प्रदर्शनियों, मेलों, सम्मेलनों और अन्य व्यावसायिक कार्यक्रमों के बारे में जानकारी का नियमित आदान-प्रदान करने का निर्णय लिया गया. उन्होंने बाकू में व्यापार, आर्थिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग पर भारत-अज़रबैजान अंतर-सरकारी आयोग की अगली बैठक आयोजित करने पर भी सहमति व्यक्त की. जनवरी-अगस्त 2018 में भारत और अज़रबैजान के बीच व्यापार कारोबार 657.9 मिलियन अमरीकी डालर था.

यह निर्णय लिया गया कि दोनों देशों में हो रहे आर्थिक विकास और सुधारों के संबंध में जागरूकता बढ़ाने के लिए व्यापार शिष्टमंडल भेजा जाएगा और व्यापार प्रदर्शनियों, मेलों, सम्मेलनों तथा अन्य व्यावसायिक आयोजनों के बारे में सूचना का नियमित आदान-प्रदान होगा. दोनों देशों ने व्यापार और आर्थिक विज्ञान तथा टेक्नॉलोजी सहयोग पर भारत-अजरबैज़ान अंतर-सरकारी आयोग की अगली बैठक बाकू में आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की.

No comments:

Post a comment