मासिक करेंट अफेयर्स

30 November 2018

केंद्र सरकार द्वारा लॉजिक्स इंडिया 2019 का प्रतीक चिन्ह तथा ब्रोशर लॉन्च किया गया

केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने 28 नवंबर 2018 को नई दिल्‍ली में लॉजिक्‍स इंडिया 2019 के प्रतीक चिन्‍ह (लोगो) के साथ-साथ उसकी विवरण पुस्तिका (ब्रोशर) भी जारी की. लॉजिक्स इंडिया उन वस्तु्ओं का दक्ष एवं किफायती प्रवाह सुनिश्चित करने में मददगार साबित होगी जिन पर अन्य वाणिज्यिक क्षेत्र निर्भर रहते हैं. लॉजिक्स इंडिया कारगर या प्रभावकारी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार लॉजिस्टिक्स सुनिश्चित करेगी.

लॉजिक्‍स इंडिया 2019 का आयोजन 31 जनवरी से लेकर 2 फरवरी, 2019 तक नई दिल्‍ली में किया जाएगा. यह मेगा लॉजिस्टिक्‍स बैठक भारतीय निर्यात संगठनों के महासंघ (फियो) द्वारा आयोजित की जाएगी. इसका आयोजन लॉजिस्टिक्‍स लागत और कम करने के साथ-साथ भारत के वैश्विक व्‍यापार की परिचालन दक्षता बढ़ाने की प्रमुख पहल के रूप में किया जाएगा. इसमें 20 से भी अधिक देश अपने-अपने शिष्टमंडल इस बैठक के लिए भेजेंगे, ताकि भारत के साथ लॉजिस्टिक्‍स से जुड़ी साझेदारियां करने की संभावनाएं तलाशी जा सकें.

भारत विश्‍व बैंक के ‘लॉजिस्टिक्‍स प्रदर्शन सूचकांक 2018’ में 44वें पायदान पर है. आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18 के अनुसार भारत के लॉजिस्टिक्‍स उद्योग का आकार अगले दो वर्षों में लगभग 160 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 215 अरब अमेरिकी डॉलर के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच जाने की संभावना है. लॉजिस्टिक्‍स क्षेत्र 22 मिलियन से भी अधिक लोगों को रोजगार मुहैया कराता है और अगले पांच वर्षों में इस सेक्‍टर के 10.5 प्रतिशत की दर से विकसित होने की आशा है.

No comments:

Post a comment