मासिक करेंट अफेयर्स

17 November 2018

भारत के आईटी सेक्टर में 2027 तक 14 लाख नई नौकरियां होंगी: रिपोर्ट

इन्फ़र्मेशन टेक्नॉलजी के क्षेत्र में स्किल्‍ड एक्‍सपर्ट्स की बढ़ती डिमांड को देखते हुए एक स्‍टडी में बताया गया है कि 2027 तक इस क्षेत्र में देश में 14 लाख नई नौकरियों की संभावनाएं बनेंगी. देश में साइबर सिक्‍यॉरिटी, इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स और बिग डेटा जैसे स्‍पेशल फील्‍ड्स में 2027 तक 14 लाख नौकरियां उत्‍पन्‍न होंगी. Cisco द्वारा करवाई गई एक स्‍टडी में अच्‍छी खबर आई है. इस स्‍टडी में बताया गया है कि आईटी सेक्‍टर की जॉब्‍स में 46 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिलेगी. स्किल्‍ड डिजिटल ट्रांसफ़र्मेशन के कारण ऐसा होने जा रहा है. आज की तारीख में कंपनियों को अच्‍छे स्‍मार्ट और आईटी दक्ष युवाओं की आवश्‍यकता अधिक है.

 ग्‍लोबल नेटवर्किंग पर नजर रखने वाली संस्‍था Cisco ने International Data Corporation (IDC)के साथ मिलकर यह स्‍टडी की है. इस स्‍टडी में बताया गया है कि आने वाले सालों में भारत में सोशल मीडिया एडमिनेस्ट्रेटर, मशीन लर्निंग डिजायनर और इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स डिजायनर की जॉब रोल्‍स सबसे ज्‍यादा डिमांड में होंगी. स्‍टडी में बताया गया है, करीब 89 फीसदी रिपोर्टिंग मैनेजर अपने योग्‍य सबऑर्डिनेट्स पर सबसे ज्‍यादा भरोसा करते हैं. इन सबको देखते हुए अब आईटी कंपनियों को इंडस्‍ट्री की डिमांड पूरी करने में कठिनाई होगी. इस तरह वह अधिक से अधिक लोगों को हायर करेंगी. 

इससे पहले जुलाई में आई Nasscom की रिपोर्ट में बताया गया था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में भी 1.4 लाख जॉब्‍स अभी खाली पड़ी हैं. इसके अलावा बिग डेटा ऐनालिटिक्‍स सेगमेंट में भी देश के बड़े संस्‍थानों को अच्‍छे स्किल्‍ड युवाओं की तलाश है. इस तरह कुल मिलाकर 5.1 लाख नौकरियों की जगह है. माना जा रहा है कि इनमें 2021 तक 3.7 लाख नौकरियां भर जाएंगी.

No comments:

Post a comment