मासिक करेंट अफेयर्स

30 November 2018

विश्वभर में मुफ्त वाईफाई के लिए चीनी कंपनी 272 सैटेलाइट लॉन्च करेगी

चीन की एक प्राइवेट कंपनी द्वारा घोषणा की गई है कि वह पूरी दुनिया में मुफ्त वाईफाई देने के लिए 272 सैटेलाइट लॉन्च करेगी. यह सैटेलाइट अपनी क्षमता से विश्व के किसी भी कोने में रहने वाले व्यक्ति को इंटरनेट का लाभ उठाने में सक्षम बना सकेंगे. चीन की यह कंपनी इस उपग्रह का प्रक्षेपण साल 2019 में करेगी. लिंक श्योर नेटवर्क नाम की इस कंपनी के मुताबिक, अगले साल यह उपग्रह चीन के पश्चिमोत्तर में स्थित गांसू प्रांत में स्थित जियुकान सेटेलाइट लांच सेंटर में लॉन्च किया जाएगा. इसके साथ कंपनी ने यह भी कहा कि साल 2020 तक अंतरिक्ष में इस तरह के 10 उपग्रह होंगे और 2027 तक अंतरिक्ष में 272 उपग्रह होंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक, फ्री वाई-फाई की सेवा लेने के लिए उपयोगकर्ता अपने फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, लिंकश्योर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी वांग जिंगयिंग ने कहा  की कंपनी इस परियोजना में तीन अरब यूआन (43.14 करोड़ डॉलर) का निवेश करेगी. उनका यह मानना है कि परिदृश्यों, एप्लीकेशनों और मोड के माध्यम से कंपनी भविष्य में कमाई कर सकती है. फ्री में वाई-फाई देने वाली इस कंपनी की शुरुआत साल 2013 में शंघाई में हुई थी. धीरे-धीरे इस कंपनी ने बाजार में अपने पैर जमा लिए. अब कंपनी अपनी नई महत्वाकांक्षी योजना पर तीन अरब यूआन ( 43.14 करोड़ डॉलर) का निवेश करने जा रही है. 

आपको बता दें कि गूगल, स्पेसएक्स, वनवेब और टेलीसेट जैसी कंपनियों ने भी फ्री वाई-फाई के लिए सैटेलाइट की कई योजनाओं पर काम शुरू किया है, ऐसे में एशिया की ये एकमात्र कंपनी है जो स्थापित विदेशी कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी कर रही है. चीन की इस कंपनी के 223 देशों में 900 मिलियन से भी ज्यादा यूजर हैं. यह कंपनी अपने वाई-फाई मास्टर नामक फीचर से प्रसिद्ध है. इस उपग्रह का फायदा यह होगा कि लोग वहां भी इंटरनेट चला सकेंगे, जहां पर मोबाइल नेटवर्क फेल हो जाता है. इससे मुश्किल हालातों में मदद मिलेगी.

No comments:

Post a comment