मासिक करेंट अफेयर्स

02 November 2018

पंकज आडवाणी एशियन स्नूकर टूर खिताब जीतने वाले पहले भारतीय

19 बार के वर्ल्ड चैंपियन पंकज आडवाणी ने जबरदस्त खेल दिखाते हुए एशियाई स्नूकर टूर खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है. फाइनल महामुकाबले में उन्होंने चीन के जू रेटी को 6-1 के बड़े अंतर से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया. मुकाबले में उन्होंने 48-35, 67-23, 24-69, 63-33, 100-0, 47-19, 94-0 से जीत दर्ज की. इसी के साथ ही उन्होंने आगामी विश्व चैंपियनशिप के लिए अपनी दावेदारी भी मजबूत की है. फाइनल मुकाबले में जीत दर्ज करने के साथ ही पुणे के 33 साल के आडवाणी एशियाई स्नूकर टूर का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय भी बन गए. बता दें कि IBSF विश्व बिलियर्ड्स और स्नूकर चैंपियनशिप में एक पखवाड़े से भी कम का समय बचा है और भारत का ये स्टार खिलाड़ी इन दोनों खेलों में गत चैंपियन है. विश्व चैंपियनशिप का आयोजन म्यांमार में 12 से 27 नवंबर तक होगा.

पंकज आडवाणी भारत के लिए बिलियर्ड्स और स्नूकर में सबसे ज्यादा विश्व खिताब जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. उनके नाम 19 विश्व खिताब हैं. साल 2017 में भी पंकज ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए देश का नाम रोशन किया. आडवाणी ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में बिलियर्ड्स और स्नूकर दोनों में गोल्ड जीता था. इसके अलावा उनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने एशियाई टीम स्नूकर चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

पंकज आडवाणी का जन्म 24 जुलाई 1985 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था. पंकज आडवाणी स्नूकर और बिलियर्ड्स के विश्व विजेता हैं. पंकज ने पहला पेशेवर बिलियर्ड्स विश्व खिताब वर्ष 2001 में जीता था. इससे पहले वे एमेच्योर विश्व बिलियर्ड्स और स्नूकर चैंपियनशिप जीत चुके थे. उन्होंने वर्ष 2006 में दोहा में हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. पंकज आडवाणी भारत के लिए बिलियर्ड्स और स्नूकर में सबसे ज्यादा विश्व खिताब जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. उनके नाम 19 विश्व खिताब हैं. पंकज ने विश्व चैंपियनशिप में बिलियर्ड्स और स्नूकर दोनों में स्वर्ण पदक जीते हैं. पकंज आडवाणी को ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ पुरस्कार (2006) प्रदान किया गया था. इसके अतिरिक्त पंकज आडवाणी की अगुवाई में भारतीय टीम ने एशियाई टीम स्नूकर चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था.

No comments:

Post a comment