मासिक करेंट अफेयर्स

30 November 2018

प्रसिद्ध हिंदी गायक मोहम्मद अज़ीज़ का निधन

हिंदी फिल्मों को कई बेहतरीन और सुपरहिट गाने देने वाले गायक मोहम्मद अजीज का 27 नवंबर 2018 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. अजीज 64 वर्ष के थे और कोलकाता से एक कार्यक्रम खत्म कर मुंबई लौटे थे. मुंबई एयरपोर्ट पर ही उनकी तबीयत खराब हो गई. उन्हें तुरंत नानावटी अस्पताल ले जाया गया जहां उन्होंने दम तोड़ दिया. मोहम्मद अजीज को मुन्ना भाई के नाम से भी जाना जाता है. 1985 में मोहम्मद अजीज को अनु मलिक ने अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘मर्द’ के टाइटल गीत ‘मैं मर्द तांगे वाला’ से गायिकी में ब्रेक दिया था. मोहम्मद अजीज ने अलग-अलग भाषाओं में 20 हजार से अधिक गाने गाए. 

मोहम्मद अज़ीज़ ने बॉलीवुड ही नहीं बंगाली और उड़िया में भी प्रसिद्ध थे. उनका जन्म 2 जुलाई 1954 को पश्चिम बंगाल के अशोक नगर में हुआ. वह गायकी में 1982 में सक्रिय रहे और अंत तक अपनी कर्णप्रिय आवाज से लोगों को मंत्रमुग्ध करते रहे. गायकी के शुरुआती जीवन में अजीज कोलकाता के गालिब रेस्त्रां में गाया करते थे और फिर मुंबई की तरफ रुख किया. वह मोहम्मद रफी की गायकी के कायल थे. वह वर्ष 1982 में मुंबई आए तो उन्हें पहला ब्रेक सपन जगमोहन ने दिया था. अज़ीज़ को अणु मलिक ने रिकॉर्डिंग रूम में बुलाया और फिल्म 'मर्द' का टाइटल सॉन्ग 'मर्द तांगेवाला' गाने को कहा. इसी गाने से मो. अजीज को बड़ी पहचान मिली थी.

अज़ीज़ ने कई फिल्मों के हिट गाने गाए. लाल दुपट्टा मलमल का, मैं से मीना से न साकी से जैसे सैकड़ों हिट गाने गाए हैं. अजीज ने मर्द के अलावा बंजारन, आदमी खिलौना है, लव 86, पापी देवता, जुल्म को जला दूंगा, पत्थर के इंसान, बीवी हो तो ऐसी, बरसात की रात जैसी फिल्मों में गाने गाए. मोहम्मद अजीज ने ओडिया भाषा में भगवान जगन्नाथ के लिए भजन भी गाए जो काफी लोकप्रिय हुए थे.

No comments:

Post a comment